• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • आदेश का पालन नहीं करने पर सूचना आयुक्त ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

आदेश का पालन नहीं करने पर सूचना आयुक्त ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

आदेश का पालन नहीं करने पर सूचना आयुक्त ने लगाया 25 हजार का जुर्माना. (फाइल फोटो)

आदेश का पालन नहीं करने पर सूचना आयुक्त ने लगाया 25 हजार का जुर्माना. (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य विभाग के सूचना अधिकारी को फटकार लगाते हुए राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने आदेश में कहा कि रिटायर्ड कर्मचारियों के वेतन संबंधी मामले में लोक सूचना अधिकारियों को संवेदनशीलता दिखाते हुए तुरंत कार्रवाई करना चाहिए था.

  • Share this:
    रिटायर्ड कर्मचारी के वेतन संबंधी प्रकरण में RTI के तहत 3 दिन में जानकारी देने के सूचना आयोग के आदेश की अनदेखी से मध्य प्रदेश के राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह नाराज हो गए. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. पल्लवी जैन की जवाबदेही तय करते हुए तीन दिन में जानकारी देने को कहा है. साथ ही आयोग की तरफ से सीएमओ सतना के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई और 25000 रुपए जुर्माना देने का नोटिस जारी किया है.

    स्वास्थ्य विभाग के लोक सूचना अधिकारी को फटकार लगाते हुए राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने अपने आदेश में कहा कि रिटायर्ड कर्मचारियों के वेतन संबंधी प्रकरण के मामले में लोक सूचना अधिकारियों को संवेदनशीलता दिखाते हुए तुरंत कार्रवाई करना चाहिए था.

    इस प्रकरण में मांगी थी जानकारी
    पेंशन संबंधित समस्या से परेशान सतना की रिटायर्ड नर्स विमला शुक्ला ने मई 2018 में अपनी सैलरी स्लिप मांगी थी. शुरुआत में सतना के सीएमओ ने यह कहते हुए मामला टाल दिया की वेतन पत्रक बहुत ही जर्जर हालत में है. उसके बाद लगातार कई बार चक्कर काटने के बाद भी आवेदक को जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई.

    एक साल में नहीं दी गई 30 दिन में दी जाने वाली जानकारी
    आरटीआई के तहत 30 दिन में जानकारी मिलने का प्रावधान है. परंतु आवेदन करने के एक साल बाद तक रिटायर्ड नर्स को मांगी गई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई. मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने 30 अप्रैल को फोन पर सुनवाई करते हुए तत्काल 3 दिन में सतना सीएमओ डॉक्टर विजय आरख को जानकारी उपलब्ध कराने को कहा था, परंतु 64 दिन बीत जाने के बाद भी जब जानकारी नहीं मिली तो परेशान आवेदक ने फिर आयोग का दरवाजा खटखटाया.

    कार्रवाई नहीं होने पर प्रमुख सचिव की जवाबदेही तय
    आयोग के आदेश की अवहेलना से नाराज़ सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव डॉ. पल्लवी जैन को आयोग के आदेश का अनुपालन सुनश्चित करने के आदेश दिए. यदि आयोग के आदेश का अब भी पालन नहीं होता है तो आयोग इस प्रकरण में प्रमुख सचिव को डीम्ड पीआईओ बना कर आगे की करवाई करेगा. वहीं सतना के सीएमओ डॉ. विजय आरख को धारा 20 (1) और धारा 20 (2) के तहत सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने 25000 रुपए के जुर्माने और विभागीय कार्रवाई के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

    आयोग ने दस्तावेजों को संरक्षित करने पर मांगी रिपोर्ट
    राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने अपने आदेश में स्वास्थ्य विभाग में जर्जर अवस्था में पड़े दस्तावेजों के रखरखाव और उसको डिजिटल फॉर्म में संरक्षित करने की व्यवस्था की प्रगति रिपोर्ट से आयोग को अवगत कराने को कहा है. परंतु इस बारे में भी विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है. अब इस आदेश में सूचना आयुक्त ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के माध्यम से समय सीमा में कार्रवाई रिपोर्ट तलब की है.

    ये भी पढ़ें - 

    आकाश विजयवर्गीय की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, BJP ने दिया नोटिस

    PUBG खेलते हुए चिल्लाया-मार दो, ब्लास्ट कर दो..और खुद मर गया

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज