लाइव टीवी

मध्यप्रदेश में टिड्डी दल का हमला: DJ वाले बाबू ने फिर जोर से बजाया गाना, देखें VIDEO
Bhopal News in Hindi

Rajneesh Sethi | News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 12:53 PM IST
मध्यप्रदेश में टिड्डी दल का हमला: DJ वाले बाबू ने फिर जोर से बजाया गाना, देखें VIDEO
मालवा में फसल पर कीट-पतंगों का हमला

किसान और प्रशासन कोरोना (corona) भूलकर अब इन बिन बुलाए मेहमानों को भगाने में लगा हुआ है. इन्हें भगाने के लिए डीजे (DJ) तक बजाया जा रहा है.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना (corona) के दौरान अब मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में टिड्डी दल भी आ धमका है. लाखों की तादाद में ये टिड्डी गुजरात से उड़कर आए हैं और सीमा से लगे मालवा (malwa) इलाके में फसलों पर चिपक गए हैं. मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा,उज्जैन, शाजापुर सहित इस पूरे इलाके में खेतों में टिड्डी नजर आ रहे हैं. किसान और प्रशासन कोरोना (corona) भूलकर अब इन बिन बुलाए मेहमानों को भगाने में लगा हुआ है. इन्हें भगाने के लिए डीजे तक बजाया जा रहा है.

आगर मालवा जिले में अचानक पहुंचे लाखों टिड्डियों के दल को देखकर किसानों और प्रशासन सबके हाथ-पैर फूल गए. पहले ही कोरोना की मार कम थी क्या जो ये एक नयी मुसीबत आ टपकी. जिसे जो सूझा उसने टिड्डियों को भगाने की कोशिश की. किसान थाली बजा रहे थे और धुआं कर रहे थे. पटाखे फोड़े गए. लेकिन अफसर तो पूरे गाजे-बाजे के साथ आए. वो डीजे लेकर आए. उसकी तेज़ आवाज़ से ये टिड्डी भाग खड़े हुए. लेकिन यहां से भागकर वो शाजापुर चले गए. यानि वहां किसानों की मुसीबत कर दी.





आगर मालवा में टिड्डियों का ये दल नीमच-मंदसौर की तरफ से आया थी. कल शाम इसने जैसे ही सुसनेर में एंट्री की किसान और प्रशासन सब अलर्ट हो गए थे. सुबह नलखेड़ा में टिड्डियो के पहुचने की सूचना मिली तो अधिकारी डीजे लेकर पहुँच गए और उनका इंतज़ाम कर दिया. हालांकि रात भर में ये टिड्डी संतरे सहित अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा चुके थे.



कीटनाशक का छिड़काव
मंदसौर में भी लाखों की संख्या में टिड्डी दल कई किलोमीटर एरिया में संजीत और तखतपुर पहुंच गए. यहां से भगाने के लिए प्रशासन ने इंतजाम किए हैं और किसानों को निगरानी रखने के लिए कहा गया है. इन्हें भगाने के लिए ढोल, थाली, नगाड़े डीजे आदि बजाया जा रहा है. रात में फायर ब्रिगेड ने इन पर कीटनाशक छिड़का गया जिसमें 60% टिड्डी नष्ट हो गए.

सब्जी की फसल को नुकसान
रतलाम जिले के आलोट में टिड्डियों ने हमला बोला. ये दल मंदसौर से होता हुआ बरखेड़ा गांव पहुंचा. इसने खेतों और पेड़ों पर अपना डेरा जमा लिया. यहां अभी अधिकांश खेत खाली हैं. सिर्फ सब्जियों की फसलों को नुकसान की आशंका है.जिला प्रशासन कृषि विशेषज्ञों कि मदद ले रहा है.

फायर ब्रिगेड ने किया स्प्रे
उज्जैन जिले के पानबिहार के पास रना हेड़ा गांव में टिड्डी दल ने हमला बोला. लाखों की तादाद में टिड्डी पेड़ों और खेतों में चिपक गए. दिल्ली से आई टीम इन्हें नष्ट करने के लिए अलसुबह फायर ब्रिगेड की मदद से दवाई का स्प्रे किया.

ये भी पढ़ें-

पुलिस ने कोरोना पेशेंट्स के लिए खोले अपने अस्पतालों के गेट

कलेक्टर से बोली मां- अगर सिस्टम ठीक होता तो न होती मेरे बच्चों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 12:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading