Home /News /madhya-pradesh /

jhabua development model cm shivraj singh chouhan impressed praised in the meeting mpsg

झाबुआ का विकास मॉडल पूरे प्रदेश में लागू होगा, सीएम शिवराज ने मीटिंग में की तारीफ

Bhopal News. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज मॉर्निंग मीटिंग में झाबुआ और मंदसौर जिले के कामकाज की समीक्षा की.

Bhopal News. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज मॉर्निंग मीटिंग में झाबुआ और मंदसौर जिले के कामकाज की समीक्षा की.

MP NEWS. झाबुआ जिले का विकास मॉडल प्रदेशभर में लागू होगा. 9 नवाचारों पर झाबुआ का विकास मॉडल तैयार हुआ है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा बैठक में झाबुआ जिले के नवाचारों की प्रशंसा करते हुए कलेक्टर से सभी नवाचारों की रिपोर्ट मांगी है. जल्द ही झाबुआ कलेक्टर नवाचारों का प्रजेंटेशन सीएमओ सहित अन्य जिलों को देंगे. झाबुआ ज़िले के 9 नवाचारों में अक्षर अभियान, प्रौढ़ शिक्षा, संकल्प, प्रयास एक बेहतर भविष्य का, प्रतियोगी परीक्षाओं, के लिए फ्री कोचिंग और मार्गदर्शन. अलख- हांजे भणिए, हाथ भणिए स्कूल शिक्षा में एनरोलमेंट रेट बढ़ाने और ड्रॉपआउट रेट घटाने का अभियान चलाया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक्शन दूसरे दिन भी जारी रहा. उन्होंने मंदसौर, झाबुआ जिले की ढाई घंटे तक मैराथन बैठक ली. शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय तस्करों को सख्ती से कुचलने के निर्देश दिए. बैठक में स्थानीय विधायक सहित मंत्री हरदीप सिंह डंग, जगदीश देवड़ा भी जुड़े.

सीएम शिवराज ने मंदसौर जिले की समीक्षा में नारकोटिक्स को लेकर सख्त निर्देश दिये. उन्होंने कहा अफीम और डोडा चूरा के कारण अंतर्राष्ट्रीय तस्कर सक्रिय रहते हैं. मेरे निर्देश हैं कि सख्ती से कुचल दो. साम्प्रदायिक तनाव की घटनाएं होती हैं. उन्हें आपसी सामंजस्य से पहले ही निपटाएं. लव जिहाद, धर्मांतरण, पशु तस्करी के मामलों  को गंभीरता से लें. गुंडे, बदमाश, माफिया पर कार्रवाई जारी रहे.

बेटों से ज्यादा हुई बेटियों की संख्या…
मंदसौर जिले से एक अच्छी खबर है कि यहां बेटियों का अनुपात बेटों से ज्यादा हो गया है. शिवराज सिंह ने कहा ऐसे मौके उत्सव के रूप में मनाने चाहिए. इस कार्यक्रम में खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा मंदसौर जिले का सेक्स रेशियो 1000 लड़कों पर 1021 बेटी हो गया है. इसे एक उत्सव के रूप में मनाएं. मैं भी आऊंगा. मंदसौर को योजनाओं के अमल में आइडियल जिला बनाएं. हम सब मिलकर काम करें. सीएम ने कहा जहां नलजल योजनाएं बेहतर नहीं चल रहीं उनका रिव्यू कराएंगे.

जल संकट पर चिंता 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जल संकट पर चिंता जाहिर की. उन्होंने प्रशासनिक अफसरों और जन प्रतिनिधियों से कहा कि जनसहयोग लें. हम जनता को एकजुट करना चाहिए. पानी बचाएं नहीं तो भविष्य में बड़ा जलसंकट सामने है. प्रधानमंत्री आवास योजना में अपात्रों को ना जोड़ें. अगर जोड़े गए हैं तो उन पर कार्रवाई करें. पीएम आवास योजना ग्रामीण में 98 प्रतिशत आवास पूरे हुए हैं इसके लिए मैं बधाई देता हूं. बाकी भी पूरे करें. शहरी आवास का प्रतिशत कम है,  इस काम को तेजी से पूरा करें. मंदसौर जिले को आइडियल बना सकते हैं. 7 तारीख का “अन्न उत्सव” रस्म बनकर ना रहे. सीएम ने अनाज वितरण में मंदसौर को बेहतर व्यवस्था के लिए बधाई दी.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में मिली मध्य प्रदेश के दो वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को जगह

झाबुआ मॉडल प्रदेश में लागू होगा
झाबुआ जिले का विकास मॉडल प्रदेशभर में लागू होगा. 9 नवाचारों पर झाबुआ का विकास मॉडल तैयार हुआ है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा बैठक में झाबुआ जिले के नवाचारों की प्रशंसा करते हुए कलेक्टर से सभी नवाचारों की रिपोर्ट मांगी है. जल्द ही झाबुआ कलेक्टर नवाचारों का प्रजेंटेशन सीएमओ सहित अन्य जिलों को देंगे. झाबुआ ज़िले के 9 नवाचारों में अक्षर अभियान, प्रौढ़ शिक्षा, संकल्प, प्रयास एक बेहतर भविष्य का, प्रतियोगी परीक्षाओं, के लिए फ्री कोचिंग और मार्गदर्शन. अलख- हांजे भणिए, हाथ भणिए स्कूल शिक्षा में एनरोलमेंट रेट बढ़ाने और ड्रॉपआउट रेट घटाने का अभियान चलाया जा रहा है.

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर