लाइव टीवी

पहली सालगिरह पर पूर्व PM डॉ मनमोहन सिंह ने जारी किया कमलनाथ सरकार का 'विजन टू डिलेवरी रोड मैप'
Bhopal News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: December 17, 2019, 2:32 PM IST
पहली सालगिरह पर पूर्व PM डॉ मनमोहन सिंह ने जारी किया कमलनाथ सरकार का 'विजन टू डिलेवरी रोड मैप'
एक साल पूरा होने पर कमलनाथ सरकार का विजन डाक्यूमेंट जारी

भोपाल के लाखों गैस पीड़ितों (bhopal gas tragedy) की आवाज़ रहे गैस पीड़ित महिला मोर्चा के संयोजक स्व. अब्दुल जब्बार (abdul jabbar) को मरणोपरांत इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार प्रदान किया गया. स्वर्गीय जब्बार की पत्नी सायरा बानो ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.

  • Share this:
भोपाल. कमलनाथ सरकार (kamalnath government) का आज एक साल पूरा हो गया. सालगिरह पर भोपाल में कार्यक्रम हुआ जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह (former pm dr manmohan singh) और सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) ने 'विजन टू डिलेवरी रोड मैप'  (Vision to delivery road map) जारी किया. इसमें कमलनाथ सरकार की उपलब्धियों और अगले 4 चार में प्रदेश के विकास के लिए की प्लानिंग का ज़िक्र है. इस मौके पर सीएम कमलनाथ ने कहा-बीते एक साल में खाली ख़ज़ाने के साथ विकास कार्य करना चुनौती भरा रहा.

कमलनाथ सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर भोपाल स्थित पुरानी विधानसभा भवन मिंटो हॉल में सरकारी कार्यक्रम हुआ. इसमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह मुख्य अतिथि थे. समारोह में 'विजन टू डिलेवरी रोड मैप 2020-2025' जारी किया गया. इसमें विकास का रोडमैप है. कार्यक्रम में सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं को बताती एक फिल्म भी दिखायी गयी.

चुनौती भरा सफर
इस मौके पर सीएम कमलनाथ ने अपने संबोधन में कहा,प्रदेश को ऊंचाइयों तक ले जाना सरकार के लिए चुनौती भरा रहा.हमारी सरकार को खाली ख़ज़ाना मिला था. ख़ज़ाना भरना और योजनाओं पर अमलबड़ी चुनौती साबित हुआ.पुरानी सरकार ने बजट में पैसे का इंतज़ाम किए बिना घोषणाएं कीं. हमने उस चुनौती को स्वीकार किया और पिछली सरकार के बोझ को उठाया और योजनाएं पूरी कीं.

जनता का सर्टिफिकेट चाहिए
सीएम कमलनाथ ने कहा हम घोषणाओं और प्रचार की सरकार नहीं हैं. जनता का सर्टिफिकेट पाना ही सरकार का लक्ष्य है. हमारी सरकार ने 365 दिन में 365 वचन पूरे किए.कृषि और किसानों की हालत सुधारने के लिए कर्ज़माफ़ी का फैसला किया गया. एक साल में पात्र किसानों का कर्ज़ माफ़ किया.50 हजार तक का कर्ज पहले चरण में पूरा किया.

दूसरे चरण का ऐलानCM कमलनाथ ने किसानों की कर्जमाफी का दूसरा चरण आज से शुरू करने का एलान किया. उन्होंने कहा एक लाख तक का कर्ज़ माफ किया जाएगा. सरकार के पास हर किसान का रिकॉर्ड मौजूद है. उन्होंने कहा100 रुपए 100 यूनिट बिजली देने के वादे पर हमने अमल किया. तेंदूपत्ता मजदूरों को 2500 रुपए देने का फैसला किया. पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण, विधवा महिलाओं की पेंशन बढ़ाने का फैसला किया. रेत खनन की नई नीति लागू की और कई नियम सरल बनाए.

अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत पुरस्कार
भोपाल के लाखों गैस पीड़ितों की आवाज़ रहे गैस पीड़ित महिला मोर्चा के संयोजक स्व. अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार प्रदान किया गया. स्वर्गीय जब्बार की पत्नी सायरा बानो ने यह पुरस्कार ग्रहण किया. अब्दुल जब्बार ने अपने स्वयं सेवी संगठन के ज़रिए गैस पीड़तों के हक़ की लड़ाई लड़ी और उन्हें हक दिलवाया. हाल ही में लंबी बीमारी के बाद भोपाल में उनका निधन हो गया.

(भोपाल से रिपोर्टर अनुराग श्रीवास्तव का इनपुट)

ये भी पढ़ें-दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि के बाद विधानसभा की कार्यवाही बुधवार तक स्थगित

किरण पारदी एनकाउंटर में अदालत ने पुलिस की कहानी को झूठा करार दिया, आरोपी बरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2019, 2:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर