लाइव टीवी

कमलनाथ सरकार श्रीलंका में बनवाएगी सीता माता का भव्य मंदिर, ये है प्लान
Bhopal News in Hindi

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 27, 2020, 6:20 PM IST
कमलनाथ सरकार श्रीलंका में बनवाएगी सीता माता का भव्य मंदिर, ये है प्लान
मंदिर निर्माण के लिए मध्यप्रदेश (madhya pradesh) और श्रीलंका के अधिकारियों की एक समिति भी बनायी जाएगी.

मंदिर निर्माण के लिए मध्यप्रदेश (madhya pradesh) और श्रीलंका के अधिकारियों की एक समिति भी बनायी जाएगी.

  • Share this:
भोपाल. कमलनाथ सरकार (kamalnath government) श्रीलंका (srilanka) में भव्य सीता मंदिर (sita mandir) बनवाएगी. इसके लिए सरकार ने योजना बनाने का अफसरों को निर्देश दिया है. भोपाल (bhopal) में हुई एक बैठक में सीएम कमलनाथ (cm kamalnath) ने अफसरों को ये निर्देश दिया. मंदिर निर्माण के लिए मध्यप्रदेश (madhya pradesh) और श्रीलंका के अधिकारियों की एक समिति भी बनायी जाएगी. ठीक उस जगह पर मंदिर बनेगा, जहां कहा जाता है कि सीता माता को वहां रखा गया था.

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार श्रीलंका में सीता मंदिर बनाने की तैयारी में है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अफसरों को समिति बनाकर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. सरकार ने इस मंदिर के लिए अगले बजट सत्र में अलग से राशि रखी जाएगी. सोमवार को मंत्रालय में हुई एक बैठक के दौरान सीएम कमलनाथ ने कहा प्रदेश सरकार श्रीलंका में उस जगह सीता मंदिर बनवाएगी, जहां उन्हें रखा गया था.

सांची में संग्रहालय
सीएम ने मंदिर निर्माण और सांची में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन एवं प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के लिए शीघ्र ही योजना बनाने और जल्दी काम शुरू करने के लिए कहा है. मंत्रालय में हुई बैठक में जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा, महाबौद्धी सोसायटी अध्यक्ष बनागला उपतिसा सहित प्रतिनिधिमंडल मौजूद था. सीएम ने कहा जल्द ही योजना बनाकर मंदिर का डिजाइन तय किया जाए. उसके मुताबिक फिर उसका बजट तय किया जाएगा. सांची में बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन, प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के लिए ज़मीन एलॉट करने का भी आदेश दिया ताकि वहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बन सके.

शिवराज सरकार ने की थी पहल
मध्य प्रदेश में पूर्व की बीजेपी सरकार ने श्रीलंका में भव्य सीता मंदिर बनवाने का ऐलान किया था. तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए कुछ बजट और नक्शा भी तैयार किया था. प्रदेश में सत्ता पलटने के बाद आध्यात्म मामलों के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा था शिवराज सरकार में सीता मंदिर बनाने की पहल का सरकार परीक्षण कराएगी. उसी के बाद आगे फैसला लिया जाएगा. अब प्रदेश की कमलनाथ सरकार शिवराज सरकार का अधूरा काम पूरा कराने की तैयारी में है.

ये भी पढ़ें-राजगढ़ थप्पड़ कांड: पूर्व IFS अफसर ने कलेक्टर की आलोचना की, CM को लिखी चिट्ठीसड़क पर उतरे होमगार्ड्स, पुलिस की तरह मांगी नियमित नौकरी और तनख्वाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 5:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर