लाइव टीवी

गाय की पूजा करेगी कमलनाथ सरकार : कांग्रेस ने छीना बीजेपी का एजेंडा

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 12, 2019, 6:09 PM IST
गाय की पूजा करेगी कमलनाथ सरकार : कांग्रेस ने छीना बीजेपी का एजेंडा
कमलनाथ सरकार करेगी गाय की पूजा

दिसंबर तक एक हजार गौशाला (cowshed) बनकर तैयार हो जाएंगी. गौशाला के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने वाले जनप्रतिनिधि गाय की पूजा (cow worship) कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेंगे

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में कमलनाथ सरकार (kamal nath government) अब गायों की पूजा (cow worship) करती दिखेगी. सॉफ्ट हिंदुत्व (soft hindusim) की राह पर चल रही प्रदेश सरकार का ये राम वन गमन पथ के बाद ये दूसरा बड़ा फैसला है. एमपी में एक हजार गौ-शाला बनाने का एलान तो वो पहले ही कर चुकी है.

मध्यप्रदेश में सत्ता के बदलाव के साथ ही कांग्रेस अपनी छवि भी बदलने के अभियान में जुटी है.सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चल रही कमलनाथ सरकार ने अब खुद को सबसे बड़ा गौभक्त साबित करने की मुहिम शुरू कर दी है. उसने पहले राम वन गमन पथ और फिर एक हजार गौशाला बनाने का फैसला लिया.अब सरकार का अगला कदम ये है कि गौशाला बनने पर वहां शिफ्ट होने वाली गायों की वो पूजा करेगी. दिसंबर तक एक हजार गौशाला बनकर तैयार हो जाएंगी. गौशाला के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने वाले जनप्रतिनिधि गाय की पूजा कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेंगे.
सरकार का दावा
सरकार ने विधान सभा चुनाव में अपने वचन पत्र में गौशाला और गाय संरक्षण का वादा किया था. सत्ता में आने के बाद सरकार ने पहले चरण में प्रदेश में एक हजार गौशाला बनाने का लक्ष्य रखा था. अपनी योजना के मुताबिक 15 दिसंबर तक गौशाला बनकर तैयार हो जाएंगी. उसके बाद इनके लोकार्पण का सिलसिला शुरू होगा. तय कार्यक्रम के मुताबिक जिला स्तर पर कलेक्टर और जनप्रतिनिधि इन गौशालाओं का लोकार्पण करेंगे.

अगरे चरण में 2 हज़ार गौ-शाला
अगले चरण में दो हजार गौशालाएं बनायी जाएंगी. इन गौशालाओं में गायों को शिफ्ट करने से पहले जनप्रतिनिधि उनकी पूजा करेंगे.हर गाय के रखरखाव के लिए सरकार रोज के बीस रुपए देगी. लोकार्पण कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को भी शामिल किया जाएगा.
बीजेपी के बाड़े की गाय कांग्रेस के अहाते में पहुंचीसूबे की सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने स्थानीय निकाय अफसरों को चेतावनी दी थी कि सड़कों पर पशुधन आवारा घूमता नहीं दिखना चाहिए. सड़कों पर घूमने वाली गायों को बचाने के लिए गौशाला बनाने का एलान किया था.सरकार का दावा है कि अगले एक महीन में प्रदेश में एक हजार गौशालाएं बनकर तैयार होंगी. गौशाला के बाद गाय की पूजा का एलान करके कांग्रेस ने बीजेपी का एजेंडा उसके हाथ से झटक लिया है. कभी बीजेपी के बाड़े में खड़ी गाय अब बदले सियासी माहौल में कांग्रेस के अहाते में खड़ी दिख रही है.

ये भी पढ़ें-BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को बापू से परहेज़? संकल्प यात्रा में नहीं हुईं शामिल

शिक्षक राजा भैया जो अपनी छात्राओं की रोज करता है पूजा...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 6:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर