Home /News /madhya-pradesh /

CHILD BUDGET पेश करेगी कमलनाथ सरकार, वित्त विभाग ने तैयार किया मसौदा

CHILD BUDGET पेश करेगी कमलनाथ सरकार, वित्त विभाग ने तैयार किया मसौदा

चाइल्ड बजट लाने की तैयारी कर रही है कमलनाथ सरकार

चाइल्ड बजट लाने की तैयारी कर रही है कमलनाथ सरकार

मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां पर कमलनाथ सरकार चाइल्ड बजट (Child Budget) पेश करेगी. सरकार ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अलग से चाइल्ड बजट तैयार किया है, जिसे विधानसभा सत्र में पेश होने वाले बजट के साथ रखा जाएगा.

भोपाल. बड़े वर्ग को साधने के लिए कमलनाथ सरकार एक नया प्रयोग करने जा रही है. चाइल्ड बजट प्लानिंग के जरिए कमलनाथ सरकार (Kamalnath Government) देश में फिर एक नया और अनोखा मास्टर प्लान लाने की तैयारी कर रही है. वित्त विभाग (Finance Department) ने प्लान का मसौदा तैयार किया है और इसे अंजाम तक पहुंचाने के लिए विभाग के अधिकारी अन्य राज्यों के आंकड़े जुटाने पर फोकस कर रहे हैं. दरअसल, विधानसभा में पेश होने वाले साल 2020-21 के बजट में इस बार बच्चों के लिए अलग से चाइल्ड बजट प्रस्तुत किए जाने की तैयारी की जा रही है.

अन्य राज्यों की योजनाओं का अध्ययन कर रहे अफसर
वित्त विभाग के अधिकारी इस बार दूसरे राज्यों के बजट का विशेष अध्ययन कर रहे हैं. अफसर ऐसी योजनाओं की तलाश कर रहे हैं जो छात्रों, युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई हो. इसमें बच्चों की पढ़ाई लिखाई, उनके खेल कूद समेत बहुत सी बातों का समावेश किया जा सकता है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सरकार इस पर बच्चों को लेकर संवेदनशील है और यही कारण है कि उसके लिए बजट में विशेष प्रावधान करने जा रही है. चाइल्ड बजट को लेकर वित्त विभाग ने इसको लेकर स्कूल, उच्च और महिला बाल विकास विभाग से जानकारी मांगी है. साथ ही उन विभागों से यह भी जानकारी मांगी है कि किस विभाग में बच्चों के लिए कौन सी योजनाएं संचालित हो रहीं हैं.

'सही तरीके से खर्च नहीं कर रही सरकार'
इस मामले पर बीजेपी के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल का आरोप है कि सरकार उपलब्ध बजट का पैसा तो योजनाओं में खर्च कर नहीं रही, बदले में सिर्फ घोषणाएं करती जा रही है. सरकार को बीजेपी ने नसीहत दी है कि बच्चों की चल रही योजनाओं को ही अगर सही तरीके से खर्च किया जाए तो बच्चों को बड़ा लाभ मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें -
शख्स ने SP से लगाई गुहार- 'साहब! मुझे मेरी पत्नी से बचाओ, कर चुकी है जानलेवा हमला'

Tags: Bhopal news, Budget 2020, Kamalnath, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर