Home /News /madhya-pradesh /

मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री बने कमलनाथ, शपथ ग्रहण में कई दिग्गज हुए शामिल

मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री बने कमलनाथ, शपथ ग्रहण में कई दिग्गज हुए शामिल

Photo Credit- ANI

Photo Credit- ANI

Kamalnath as CM of Madhya Pradesh: भोपाल स्थित जंबूरी मैदान में हुए भव्य शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई

    कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. भोपाल स्थित जंबूरी मैदान में हुए भव्य शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. समारोह में कांग्रेस ने विपक्षी एकजुटता दिखाने का भी प्रयास किया.

    शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व पीएम एडी देवगौड़ा, आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, एनसीपी के शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुख अब्दुल्ला, हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी, एमके स्टालिन और शरद यादव सहित कई विपक्ष नेता मौजूद रहे. इसके अलावा बीजेपी के भी कई नेता मौजूद रहे जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बाबूलाल गौर, कैलाश जोशी भी शामिल थे.

    कमलनाथ सरकार में कौन-कौन बनेगा मंत्री, यहां देखें- दावेदारों की पूरी लिस्ट

    शपथ ग्रहण समारोह से पहले कमलनाथ ने कहा है कि वे मतदाताओं की अपेक्षा पर खरा उतरने कोशिश करेंगे. उन्होंने यह बात न्यूज18 से बातचीत में कही. कमलनाथ शपथ लेने से पहले भोपाल स्थित अपने आवास के बाहर लोगों और अपने समर्थकों से मिल रहे थे.

    बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी. 230 सीट वाली मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस को 114 सीटें मिली. वहीं बीजेपी को 109 सीटें मिली. कांग्रेस आवश्यक बहुमत 116 के आंकड़ों से पीछे है लेकिन उसे सरकार बनाने के लिए बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने अपना समर्थन दे दिया है.

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस का विधायक दल का नेता चुनने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच मुख्यमंत्री बनने के लिए जबरदस्त होड़ देखने को मिली. अंततः कांग्रेस आलाकमान द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद कमलनाथ के नाम पर अंतिम मुहर लगी और उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया.

    यह भी पढ़ें- एमपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हो सकते हैं शिवराज सिंह चौहान, ये हैं कारण

    Tags: Assembly Election 2018, Bhopal news, Congress, Kamal nath, Madhya Pradesh Assembly, Madhya pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर