Home /News /madhya-pradesh /

केन-बेतवा लिंक परियोजना : खत्म हुआ MP-UP के बीच पानी का झगड़ा, बुधवार को मिल सकती है केंद्र की मंजूरी

केन-बेतवा लिंक परियोजना : खत्म हुआ MP-UP के बीच पानी का झगड़ा, बुधवार को मिल सकती है केंद्र की मंजूरी

BHOPAL. एमपी-यूपी में फैले बुंदेलखंड सूखे से त्रस्त है. केन बेतवा लिंक परियोजना शुरू होने से इलाके में हरियाली आएगी.

BHOPAL. एमपी-यूपी में फैले बुंदेलखंड सूखे से त्रस्त है. केन बेतवा लिंक परियोजना शुरू होने से इलाके में हरियाली आएगी.

Good News : मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैले बुंदेलखंड में हरियाली आने वाली है. दोनों राज्यों के बीच लंबे गतिरोध के बाद केन बेतवा लिंक परियोजना (Ken-Betwa Link Project) में पानी के बंटवारे का झगड़ा निपट गया है. बुधवार को मोदी कैबिनेट इसे मंजूरी दे सकती है उसके बाद दिसंबर से परियोजना का काम शुरू हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े इलाके बुंदेलखंड के लिए अच्छी खबर है. एमपी यूपी के बीच केन बेतवा लिंक परियोजना (Ken-Betwa Link Project) से जुड़े सभी गतिरोध खत्म हो गए हैं. मोदी कैबिनेट की बुधवार को होने वाली बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है. कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही दिसंबर में पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) परियोजना की शुरुआत कर सकते हैं. यूपी चुनाव से पहले ये बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक होगा.

2005 से कागजों में दौड़ रही केन बेतवा लिंक परियोजना एमपी और यूपी के बीच पानी के बंटवारे को लेकर लंबे समय से अधर में लटकी हुई थी. बीते दिनों दिल्ली में एमपी और यूपी के साथ केंद्रीय मंत्री की बैठक के बाद सभी गतिरोध खत्म कर दिये गए थे. अब परियोजना शुरू करने की राह आसान होती हुई दिखाई दे रही है.

दिसंबर में हो सकता है काम शुरू
प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया कि बुधवार को मोदी कैबिनेट में केन बेतवा लिंक परियोजना से जुड़ा प्रस्ताव लाया जा सकता है. इसके लिए राज्य सरकार ने अपना प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है. जल संसाधन मंत्री का कहना है मोदी कैबिनेट में मंजूरी के बाद जल्द ही इसकी शुरुआत होगी. दिसंबर में पीएम मोदी उत्तर प्रदेश से इस योजना की शुरूआत कर सकते हैं. बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे. फिलहाल जगह तय नहीं है. लेकिन यूपी के किसी बुंदेलखंड क्षेत्र से इसकी शुरुआत हो सकती है.

UP चुनाव से पहले मास्टर स्ट्रोक
मंत्री सिलावट ने कहा है इस परियोजना की शुरुआत होने पर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के सूखे बुंदेलखंड में पानी की कमी दूर हो जाएगी और केन का पानी मध्य प्रदेश को मिल सकेगा. यूपी चुनाव से पहले परियोजना की शुरुआत बीजेपी के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें- MP में कोरोना ने फिर पैर पसारे : सकते में सरकार, सीएम शिवराज सिंह ने बुलायी आपात बैठक

क्या है पूरी परियोजना
केन बेतवा लिंक परियोजना से उत्तर प्रदेश को पानी देने के प्रस्ताव को मध्य प्रदेश सरकार पहले ही मंजूरी दे चुकी है. इसके तहत यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र को 750MCM पानी मध्य प्रदेश देगा. इस योजना के लिए दोनों सरकारों के बीच अब समझौता हो चुका है. परियोजना को 2005 में मंजूरी मिली थी. तभी से इस योजना से मिलने वाले पानी के लिए दोनों प्रदेशों के बीच विवाद था. 2021 में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता के बाद पानी के बंटवारे को लेकर गतिरोध खत्म हुआ है. इस परियोजना की शुरुआत होने से यूपी के बुंदेलखंड के बांदा, झांसी, महोबा, ललितपुर और हमीरपुर जिलों को पानी मिल सकेगा. परियोजना की शुरुआत से करीब 21 लाख की आबादी को पानी मुहैया हो सकेगा. साथ ही मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में भी सूखा खत्म होगा.

Tags: Bundelkhand news, Ken Betwa Link Project, Madhya pradesh latest news, UP latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर