Home /News /madhya-pradesh /

आरिफ अकील, कांग्रेस का वो हैविवेट मुस्लिम चेहरा जिसकी बीजेपी के पास काट नहीं

आरिफ अकील, कांग्रेस का वो हैविवेट मुस्लिम चेहरा जिसकी बीजेपी के पास काट नहीं

आरिफ अकील

आरिफ अकील

आरिफ अकील बीएड, एलएलबी तक पढ़ें हैं और खुद को किसान और वकील बताते हैं. घर में उनकी पत्नी सारिया,एक बेटी और 3 बेटे हैं

    आरिफ अकील मध्य प्रदेश में कांग्रेस का एक ऐसा मुस्लिम चेहरा जो लगातार 5 बार से विधानसभा चुनाव जीतते आ रहे हैं. भोपाल उत्तर की सीट एक तरह से उनके नाम से पहचानी जाने लगी है.

    इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उनके मुक़ाबले एक मुस्लिम महिला केंडिडेट फातिमा सिद्दीक़ी को उतारा था. इसी के साथ एक रिकॉर्ड भी आरिफ अकील के नाम हो गया. उन्होंने इस चुनाव में फातिमा सिद्दीक़ी को तो हराया ही, 90 के दशक में अकील फातिमा के पिता और कांग्रेस नेता स्व. रसूल अहमद सिद्दीक़ी को भी हरा चुके हैं. रसूल कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर उतरे थे और अकील कांग्रेस के बाग़ी थे.

    उसके बाद आरिफ अकील भोपाल उत्तर विधानसभा सीट से लगातार 1998 से जीतते आ रहे हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी जब 1977 में वो एनएसयूआई के उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए थे. उसके बाद लंबा वक्त बीता और 1990 में पहली बार निर्दलीय के तौर पर विधायक चुने गए. 1992 के बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद 1993 में हुए विधानसभा चुनाव में वो बीजेपी के रमेश शर्मा से हार गए थे.

    1998 का विधानसभा चुनाव वो कांग्रेस के टिकट पर लड़े और इस बार उन्होंने अपनी पिछली हार का बदला बीजेपी के रमेश शर्मा को हराकर ले लिया. उसके बाद से अकील की जीत का सिलसिला जारी है.
    आरिफ अकील अपने इलाके के बेहद लोकप्रिय नेता हैं. जनता से उनका सीधा संवाद रहता है. इलाके के लोगों की कोई भी समस्या हो वो सीधे आरिफ भाई से मिलता है और उसकी समस्या का समाधान भी होता है. आरिफ अकील कहते हैं मेरे पास आने वाला फरियादी मेरा होता है, इसलिए उसकी परेशानी दूर करना मेरी पहली ज़िम्मेदारी है.

    आरिफ अकील बीएड, एलएलबी तक पढ़ें हैं और खुद को किसान और वकील बताते हैं. घर में उनकी पत्नी सारिया,एक बेटी और 3 बेटे हैं.
    LIVE



     


    Tags: Congress, Kamal nath, Know Your Leader, Madhya pradesh news, Senior congress leader

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर