राकेश सिंह : काबिलियत के दम पर पार्टी में जगह बनाते चले गए...

News18 Madhya Pradesh
Updated: May 30, 2019, 2:06 PM IST
राकेश सिंह : काबिलियत के दम पर पार्टी में जगह बनाते चले गए...
राकेश सिंह

वे लोकसभा में बीजेपी के चीफ व्हिप भी रह चुके हैं और संसद की कई महत्वपूर्ण कमेटियों के सदस्य भी हैं. 

  • Share this:
मध्य प्रदेश बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष और जबलपुर से बीजेपी सांसद राकेश सिंह बीजेपी के उन नेताओं में शुमार हैं जो अपनी काबिलियत के दम पर जिम्मेदारियां निभाते गए और पार्टी में अपनी जगह बनाते गए. राकेश सिंह 2004 से लगातार जबलपुर से सांसद हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में भी वे लगातार चौथी बार जबलपुर से बीजेपी सांसद चुने गए. उन्होंने कांग्रेस के विवेक तन्खा को लगातार दूसरे लोकसभा चुनाव में हराया.

राकेश सिंह ने जबलपुर साइंस कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई की है. कॉलेज के दिनों में ही उन्होंने बीजेपी नेता प्रह्लाद पटेल के साथ जबलपुर में बीजेपी के लिए काम काम शुरू कर दिया था. 2000 में वे जबलपुर बीजेपी के जिलाध्यक्ष बने थे, इसके बाद वे जबलपुर में काफी लोकप्रिय हो गए. 2004 में बीजेपी ने उन्हें जबलपुर से लोकसभा प्रत्याशी बनाया. वे विजयी हुए तबसे लगातार जीत रहे हैं.

राकेश सिंह कुशल संगठनकर्ता और चुनाव कैंपेनर माने जाते हैं. जबलपुर में बीजेपी अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने ‘गांव चलो-घर चलो’ कैंपेन चलाया था जिसे बाद में बीजेपी ने देशभर में लागू किया. लोकसभा में चीफ व्हिप होने के अलावा राकेश सिंह ने किसी बड़े पद पर काम नहीं किया है. लेकिन वो विवादों से हमेशा दूर रहे हैं. विवादों से दूरी की वजह से उन्हें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के वे संगठन में काफी करीबी हो गए. धीरे-धीरे वे प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के भी भरोसेमंद बन गए.

संगठन में अपने कार्यों के दम पर राकेश सिंह शिवराज सिंह चौहान के भी करीबी बनते चले गए और यही कारण था कि प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने राकेश सिंह का ही नाम आगे बढ़ाया. राकेश सिंह के परिवार में मां गोमती देवी, पत्नी माला सिंह और दो बेटियां हैं.

ये भी पढ़ें-नरेन्द्र तोमर, थावरचंद गहलोत,प्रह्लाद पटेल को PMO से आया फोन

  •     मोदी मंत्रिमंडल में MP से किसे मिलेगी जगह?

  • Loading...


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 2:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...