लाइव टीवी

मध्य प्रदेश के कांग्रेस MLA जजपाल सिंह की विधायकी पर मंडराया खतरा, ये है मामला

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 16, 2019, 3:54 PM IST
मध्य प्रदेश के कांग्रेस MLA जजपाल सिंह की विधायकी पर मंडराया खतरा, ये है मामला
कांग्रेस विधायक जजपाल सिंह ने इस मामले को राजनीति से प्रेरित बताया है

बीजेपी MLA प्रह्लाद लोधी (Prahlad Lodhi) के बाद कांग्रेस MLA जजपाल सिंह (Jajpal singh) की सदस्यता पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. जजपाल पर आरोप है कि उन्होंने बार-बार अपनी जाति बदलकर चुनाव लड़ा. उनकी जाति का मामला फिलहाल कोर्ट में है और कोर्ट के फैसले के बाद उनकी विधायकी पर फैसला होगा

  • Share this:
भोपाल. बीजेपी विधायक प्रह्लाद लोधी (BJP MLA Prahlad Lodhi) के बाद अब अशोकनगर (Ashoknagar) से कांग्रेस विधायक जजपाल सिंह (Congress MLA Jajpal singh) की विधायकी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. जजपाल सिंह पर आरोप है कि उन्होंने बार बार अपनी जाति (Caste) बदलकर चुनाव लड़ा है. फिलहाल उनकी जाति का मामला हाईकोर्ट (Jabalpur High court) में है और कोर्ट के फैसले पर ही ये तय होगा कि जजपाल सिंह की विधायकी रहेगी या नहीं. हालांकि जजपाल सिंह ने न्यूज़ 18 से खास बातचीत में कहा है कि उनके खिलाफ इस मामले में राजनीति (Politics) की गई है. दरअसल जजपाल सिंह पर आरोप है कि उन्होंने जनपद सदस्य से लेकर विधायक के चुनाव तक बार-बार अपनी जाति बदली.

जजपाल सिंह पर लगे आरोप?
>> जजपाल सिंह 1994-1999 तक सामान्य सीट से जनपद पंचायत सदस्य रहे
>> 1999 में उन्होंने एससी सीट से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा

>> दिसंबर 1999 में ही ओबीसी के आधार पर अशोकनगर नगरपालिका अध्यक्ष चुने गए
>> 2013 में फिर एससी कोटे से अशोकनगर सीट से चुनाव लड़ा
>> 2018 में इसी सीट आरक्षित सीट से विधायक चुने गएअब तक क्या हुआ?
इन आरोपों के बाद हुई जांच में राज्य स्तरीय छानबीन समिति ने उनके ओबीसी और एससी दोनों प्रमाण पत्रों को फर्जी बताया था लेकिन मामला कोर्ट में गया जहां कोर्ट ने उन्हें सुनवाई का एक और मौका देने की बात कही. अब एक बार फिर उनसे 20 नवंबर तक जाति के मामले में जवाब मांगा है.

जजपाल सिंह का आरोप
जजपाल सिंह ने आरोप लगाया कि जाति प्रमाणपत्रों की जांच के दौरान उनके पक्ष को नहीं सुना गया. उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ ये मुद्दे राजनीति से प्रेरित होकर उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल मामला कोर्ट में है इसलिए मैं ज्यादा कुछ नहीं बोलूंगा.

स्पीकर पर लगाए आरोप
कांग्रेस विधायक जजपाल सिंह की जाति के मामले में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने स्पीकर एनपी प्रजापति पर निशाना साधा है. राकेश सिंह की मानें तो ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि विधानसभा के स्पीकर को यह दिखाई नहीं दे रहा कि कांग्रेस के विधायक 4 बार जाति बदलकर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि हमारे विधायक की आनन-फानन में सदस्यता खत्म कर दी गई. राकेश सिंह ने स्पीकर पर राजनीति से प्रेरित होकर काम करने का आरोप लगाया है. बीजेपी इन सभी मुद्दों को विधानसभा के शीतकालीन सत्र में उठाएगी.

ये भी पढ़ें -
दिग्विजय सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले उमंग सिंघार की बढ़ सकती हैं मुश्किलें
व्हॉट्सएप चैटिंग के दौरान हुए झगड़े में प्रेमी जोड़े ने काटी हाथ की नस, युवक की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अशोकनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 3:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर