Weather: फुहारों के बीच उमस से परेशान हुए लोग, रायसेन-ग्वालियर में पारा 40 डिग्री के पार

मध्य प्रदेश में बौछारें पड़ने और बादल छाने के बाद भी लोग उमस से परेशान रहे. प्रदेश के 5 संभागों में बारिश की संभावना है. (Pic- PTI)

मध्य प्रदेश में बौछारें पड़ने और बादल छाने के बाद भी लोग उमस से परेशान रहे. प्रदेश के 5 संभागों में बारिश की संभावना है. (Pic- PTI)

Weather: मध्य प्रदेश में प्री-मानसून की आमद हो गई है. सोमवार को कई जिले फुहारों से भीगे. इस वजह से उमस बहुत बढ़ गई. कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया है.

  • Last Updated: June 7, 2021, 3:58 PM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून की आमद से पहले प्री-मानसून गतिविधियां चल रही हैं. भोपाल के साथ ही प्रदेश में सोमवार को हल्की-हल्की बौछारें पड़ी. हालांकि, छुटपुट फुहारों के बीच तापमान में इजाफा हुआ और लोग उमस से परेशान हुए. बादलों के बीच ग्वालियर,रायसेन और नरसिंहपुर में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया.

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश के पास ऊपरी हवा का एक चक्रवात बना हुआ है. मराठवाड़ा होती हुई तमिलनाडु तक ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसी वजह से शहर में प्री- मानसून गतिविधियां बनी हुई हैं. आने वाले 24 घंटे में होशंगाबाद, सागर, जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, विदिशा, रायसेन, भोपाल, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, गुना और शिवपुरी जिलो में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं

हवाओं के बाद भी ग्वालियर में चढ़ा पारा

मौसम विभाग से जारी आंकड़ों के मुताबिक, ग्वालियर में पार 40.7 डिग्री, रायसेन में 40.6 डिग्री, नौगांव में 40 डिग्री, नरसिंहपुर में 40 डिग्री, सतना में 38 डिग्री, सिवनी-सीधी-टीकमगढ़ में 38.8 डिग्री, मंडला में 39.7 डिग्री, खजुराहो में 39.4 डिग्री, भोपाल में 36.9 डिग्री, सागर में 36.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.
इन जिलों में हुई बारिश

बीते 24 घंटे में बैतूल में 1 मिमी, जबलपुर में 0.1 मिमी, छिंदवाड़ा में 2 मिमी, दमोह में 2 मिमी, उज्जैन में 2मिमी बारिश हुई. गौरतलब है कि पिछली बार भी जून के हफ्ते में भोपाल के साथ प्रदेश में मौसम का ऐसा ही मिजाज था. जून के पहले हफ्ते में पिछली बार की तरह भोपाल का तापमान 40 डिग्री तक नहीं पहुंचा था.

मौसम विभाग का कहना है कि आज भी दिनभर बादल छाने के साथ हवाएं चलने से मौसम में ठंडक घुलेगी. भोपाल में दिन का तापमान 36.9 डिग्री दर्ज हुआ. पिछले दिन के मुकाबले इसमें 2.2 डिग्री का इजाफा हुआ. यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा. रात का तापमान 26.1 डिग्री दर्ज हुआ. 24 घंटे में 0.9 डिग्री की बढ़ोतरी हुई. यह भी सामान्य से 1 डिग्री कम रहा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज