MP: स्कूलों की तरह अब कॉलेजों में होगी Online क्लास, 2 महीने में छात्रों के पूरे होंगे कोर्स

कोरोना को देखते हुए देशभर के स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही है.
कोरोना को देखते हुए देशभर के स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही है.

मध्य प्रदेश सरकार ने कोर्स पूरा कराने के लिए स्कूलों की तर्ज पर अब कॉलेजों (Colleges) में भी ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) की व्यवस्था करने का आदेश दिया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुए स्कूलों की तरह अब कॉलेजों (Colleges) में भी ऑनलाइन पढ़ाई (Online Classes) की व्यवस्था की जाएगी. उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है. कॉलेजों के छात्र एक अक्टूबर से आकाशवाणी के जरिए ऑनलाइन क्लास कर पाएंगे. इसके लिए बकायदा स्टूडेंट का शेड्यूल बनाया गया है. दरअसल कोर्स पूरा कराने के लिए एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक रोजाना 3 घंटे की क्लास यूजी और पीजी के छात्र-छात्राओं के लिए चलाई जाएगी.

सरकारी- प्राइवेट सभी कॉलेजों में चलेगी ऑनलाइन क्लास

प्रदेशभर के 517 सरकारी कॉलेज और 893 प्राइवेट कॉलेजों में ऑनलाइन क्लास के जरिए सिलेबस पूरा कराया जाएगा. हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है. आदेश के साथ विभाग ने गाइडलाइन भी जारी की है. प्राइवेट कॉलेज जूम या गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन क्लास संचालित करेंगे.



यह देखा गया कि ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स का सिलेबस हर सब्जेक्ट का एक ही होता है. कुछ ऐसा ही हाल पोस्ट ग्रेजुएशन का भी है. इसलिए दोनों कोर्स के लिए कॉमन लेक्चरर नियुक्त किए जाएंगे. अलग-अलग कोर्स की अलग-अलग क्लास के लेक्चर तैयार कराने का जिम्मा सभी स्टेट यूनिवर्सिटी को सौंपा गया है. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी को आर्ट्स एंड कॉमर्स के पीजी कोर्स का जिम्मा सौंपा गया है.
ऐसी होगी ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अगले दो महीने ऑनलाइन क्लास चलाई जाएगी. एक अक्टूबर से शुरू होने वाली क्लास यूजी कोर्स के एक सबजेक्ट के लिए रोजाना 40 मिनट की होगी, जबकि पीजी कोर्स के लिए 30 मिनट चलेगी. यूजी और पीजी कोर्स के रोजाना 3-3 लेक्चर चलेंगे. ईयर के अनुसार  स्टूडेंट्स की क्लास आयोजित होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज