MP के सरकारी स्कूलों में भी अब होंगी LKG और UKG, अगले शिक्षा सत्र से शुरुआत

LKG/UKG के लिए अलग से शिक्षक नियुक्त होंगे

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है, सरकारी स्कूलों (Government schools) में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए ही LKG और UKG की शुरुआत कर रहे हैं ताकि ग्रामीण इलाकों के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा का ज्ञान हो सके

  • Share this:
भोपाल.मध्यप्रदेश (MP) में अब प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी LKG और UKG कक्षाओं की शुरुआत होने जा रही है.शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ये नयी शुरुआत कर रहा है. नये शिक्षा सत्र से इसकी शुरुआत हो जाएगी. इन कक्षाओं के लिए अलग से शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे.

पहली बार
मध्यप्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब सरकारी स्कूलों में LKG और UKG की शुरुआत होगी. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एक खाका तैयार कर लिया है. सरकारी स्कूलों में अभी तक पहली कक्षा से शुरुआत होती थी.लेकिन अब प्राइवेट स्कूलों की तरह ही सरकारी स्कूलों में बच्चों को LKG और UKG कक्षा में एडमिशन दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग का मानना है कि इससे सरकारी स्कूलों में बच्चों को शब्दों का ज्ञान होगा और बेसिक शिक्षा मजबूत होगी.



आंगनबाड़ी में LKG और UKG
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि सरकारी स्कूलों में एलकेजी और यूकेजी कक्षाओं को शुरुआत करने की पूरी तैयारी हो गई है.इसके लिए आंगनबाड़ी को चुना जाएगा.प्रदेश भर की हर जिले की सभी आंगनबाड़ियों में एलकेजी और यूकेजी कक्षाएं लगायी जाएंगी. इनके लिए शिक्षक भी अलग से नियुक्त किए जाएंगे.

शिक्षा की नींव होगी मजबूत
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है, सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए ही LKG और UKG की शुरुआत कर रहे हैं ताकि ग्रामीण इलाकों के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा का ज्ञान हो सके.बच्चे पहाड़ा,खड़ी और वर्णमाला को सीख सकें.बेसिक शिक्षा मजबूत होने से शिक्षा की नींव भी मजबूत होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.