Lockdown: छोटी-छोटी बातों पर मां से नाराज होकर घर से भाग रहे बच्चे, वजह कर देंगी हैरान
Bhopal News in Hindi

Lockdown: छोटी-छोटी बातों पर मां से नाराज होकर घर से भाग रहे बच्चे, वजह कर देंगी हैरान
लॉकडाउन में मांगें पूरी नहीं होने के कारण बच्चे ऐसी हरकत कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में ऐसे ही 30 से ज्यादा मामले सामने आये हैं. चाइल्ड लाइन ने काउंसलिंग के बाद बच्चों को उनके घर तक पहुंचाया है.

  • Share this:
भोपाल. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घर में कैद बच्चों को बाहर खेलने से मां ने इनकार किया तो नाराज होकर कई बच्चे घर छोड़कर भाग रहे हैं. बच्चे अपने पैरंट्स से ऐसी डिमांड कर रहे हैं, जिन्हें लॉकडाउन के दौरान पूरा नहीं किया जा सकता. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में ऐसे ही 30 से ज्यादा मामले सामने आये हैं. चाइल्ड लाइन ने काउंसलिंग के बाद बच्चों को उनके घर तक पहुंचाया है. अमूमन दिनों में बच्चे घरों के अंदर और घर के बाहर खेलते हुए नजर आते हैं. वह हर एक एक्टिविटीज में सक्रिय रहते हैं.

स्कूल से लेकर घर तक उनकी सक्रियता देखी जा सकती है, लेकिन लॉक डाउन की वजह से यह बच्चे अपने घरों में कैद हैं. उन्हें खेलने का मौका अब नहीं मिल रहा है. स्कूल की पढ़ाई भी स्कूल में नहीं बल्कि बंद कमरे में करना पड़ रही है. ऐसे में जब बच्चे घर से बाहर निकलने के लिए परिवार से बोलते हैं तो जवाब न में मिलता है. इसी न से नाराज होकर बच्चे घर छोड़कर भाग रहे हैं. माता पिता की डांट उन्हें अच्छी नहीं लग रही है.

30 से ज्यादा बच्चे घर से भागे
भोपाल चाइल्ड लाइन प्रभारी अर्चना सहाय ने बताया कि लॉक डाउन के चलते बच्चे घर से बाहर अमूमन दिनों की तुलना में कम निकल पा रहे हैं. ऐसे में जब बच्चों को माता-पिता की डांट मिलती है तो वह नाराज होकर घर छोड़कर भाग जाते हैं। बच्चों की इच्छा घर के बाहर खेलने की होती है और उन्हें अलग-अलग सामान भी चाहिए रहता है। ऐसे बच्चे जब घर छोड़ कर भागते हैं और वह इधर उधर घूमते हुए नजर आते हैं तो पुलिस उन्हें पकड़कर कर चाइल्ड लाइन को सौंप देते हैं.



काउंसलिंग के दौरान हुए खुलासे


पुलिस को मिले 30 से ज्यादा बच्चों चाइल्ड लाइन ने काउंसलिंग कराई है. काउंसलिंग में इस बात का पता चला है कि माता पिता की डांट की वजह से बच्चे घर छोड़कर भाग जाते हैं. बच्चों को पहले जैसा खेलने को नहीं मिलता है. बंद कमरे में उनकी पढ़ाई हो रही है. ऐसे में बच्चे घर छोड़कर भाग रहे हैं. काउंसलिंग के बाद चाइल्ड लाइन ने बच्चों को उनके परिजन को सौंप दिया. काउंसलिंग के दौरान माता-पिता ने बताया कि बच्चे ऐसी चीजों की डिमांड कर रहे हैं, जो लाकर नहीं दे सकते हैं. लॉक डाउन की वजह से तमाम दुकानें बंद है. ऐसे में बच्चों की डिमांड पूरी नहीं की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:
Lockdown: दूल्हा नहीं जुटा पाया साहस तो बारात लेकर ससुराल पहुंची दुल्हन, फिर..

राजस्थान में हवाई यात्रा आज से शुरू, इन बातों का रखना होगा ख्याल, एक क्लिक में पढ़ें- सरकार की गाइडलाइन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading