लाइव टीवी

लॉकडाउन में MP के स्कूली छात्र रेडियो, वीडियो और व्हाट्सऐप के जरिये करेंगे पढ़ाई
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 28, 2020, 12:25 PM IST
लॉकडाउन में MP के स्कूली छात्र रेडियो, वीडियो और व्हाट्सऐप के जरिये करेंगे पढ़ाई
​मध्य प्रदेश के 1-8 तक के छात्रों को डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम के तहत पढ़ाया जाएगा

मध्य प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को रेडियो और व्हाट्सएप पर वीडियो क्लासेस के जरिए पढ़ाया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown)  के दौरान स्कूली बच्चों की परीक्षा प्रभावित ना हो, इसके लिए स्कूली शिक्षा विभाग (School Education Department)  ने डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम (Digital Literacy Programme) की व्यवस्था की है. विभाग के अधिकारी इस दिशा में काम कर रहे हैं. डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम के जरिए 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को रेडियो और व्हाट्सएप पर वीडियो क्लासेस के जरिए पढ़ाया जाएगा.

राज्य शिक्षा केंद्र ऑल इंडिया रेडियो के साथ मिलकर प्रोग्राम तैयार कर रहा है. यह प्रोग्राम पहली से आठवीं क्लास के बच्चों के लिए तैयार किया जा रहा है. इस प्रोग्राम के जरिए रेडियो से प्रसारित होने वाले मैटेरियल को बच्चों तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए एक समय भी तय किया जा रहा है. यह प्रोग्राम जब पूरा हो जाएगा तब स्कूली शिक्षा विभाग प्रचार प्रसार के जरिये रेडियो पर प्रसारित होने वाले प्रोग्राम के समय की जानकारी भी जारी कर देगा.

पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए हो रही है व्यवस्था



यह प्रोग्राम सुबह के वक्त प्रसारित हो सकता है. इसके अलावा भी व्हाट्सएप पर वीडियो क्लासेज के जरिए भी पढ़ाई कराने का प्रोग्राम तैयार किया जा रहा है. इसके जरिए व्हाट्सएप ग्रुप पर वीडियो क्लासेज के जरिए पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों को तमाम विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी.



शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

स्कूली शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डिजिटल लिटरेसी के लिए तमाम अधिकारी कार्य योजना पर काम कर रहे हैं. ऑल इंडिया रेडियो से बातचीत चल रही है. इसके साथ ही तमाम टीचरों को ट्रेनिंग देने के लिए भी प्रोग्राम तैयार किया जाएगा ताकि जब तक लॉकडाउन की स्थिति प्रदेश में बनी रहे तब तक बच्चों की पढ़ाई किस तरीके से प्रभावित ना हो सके.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान भोपाल में लोगों ने खोले दिलों के ताले, बांटी सब्जियां और राशन

मध्य प्रदेश में रात से हो रही है बारिश, गेहूं, चना और संतरे की फसल हुई बर्बाद 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 12:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading