लाइव टीवी

Lok Sabha Election Results 2019 : जानिए MP में आपकी लोकसभा सीट का कब आएगा रिजल्ट

Sonia Rana | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 23, 2019, 6:09 AM IST
Lok Sabha Election Results 2019 : जानिए MP में आपकी लोकसभा सीट का कब आएगा रिजल्ट
सांकेतिक तस्वीर

Lok Sabha Election Results 2019 हर सीट पर राउंड के बाद फोटोकॉपी और नए रूल 5 वीवीपैट पर्ची के मिलान के कारण इस बार काउंटिंग में वक्त लगेगा.हर विधानसभा क्षेत्र में फॉल्ट ईवीएम के लिए लास्ट में सभी राउंड से अलग एक राउंड होगा

  • Share this:
मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए चार चरणों में मतदान हुआ और बस अब नतीजे आना शुरू हो रहे हैं.सभी पार्टियों, जनता और खास तौर से प्रत्याशियों की नज़र रिजल्ट पर टिकी है. लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो एमपी के रण में 438 प्रत्याशी मैदान में थे. जिसमें सबसे ज्यादा 30 प्रत्याशी भोपाल संसदीय सीट पर हैं. उसके बाद 26 प्रत्याशी सीधी, 25 उम्मीदवार मुरैना, 23-23 उम्मीदवार बालाघाट और रीवा सीट पर हैं. सबसे कम 6 प्रत्याशी देवास सीट पर रहे. इन सीटों के लिए 14 से 29 राउंड में मतगणना होगी.

एमपी में सभी सीटों पर मतगणना के कुल 4 हजार 732 राउंड होंगे.इस हिसाब से इस हिसाब से हर विधानसभा क्षेत्र में औसतन 20 राउंड होंगे. सबसे ज्यादा इंदौर-5 विधानसभा क्षेत्र में 29 राउंड में काउंटिंग होगी. इसी तरह भोपाल की गोविंदपुरा सीट पर 28 राउंड में मतगणना होगी. इंदौर-1, भोपाल की हुजुर, नरेला में 27 राउंड में काउंटिंग की जाएगी. सबसे कम कटनी जिले के 2 विधानसभा क्षेत्रों मुड़वारा और विजयराघवगढ़ में 14 राउंड में वोटों की गिनती की जाएगी.

ये भी पढ़े-कटनी का रिजल्ट सबसे पहले लेकिन राजधानी को करना होगा इंतज़ार

हर राउंड में प्रत्याशियों की संख्या के हिसाब से 20 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे तक में एक राउंड पूरा होगा. देवास सीट पर सबसे कम 6 प्रत्याशी हैं. इसलिए कटनी और देवास में रिजल्ट जल्द आने की उम्मीद है. देवास का रिजल्ट रात 10 बजे तक घोषित किया जा सकता है. लेकिन भोपाल और इंदौर सीट के नतीजों के लिए 24 मई सुबह 10 बजे तक इंतज़ार करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें-मतगणना से पहले दिग्विजय सिंह ने पोलिंग एजेंट्स की ली क्लास, दिए टिप्स

हर सीट पर राउंड के बाद फोटोकॉपी और नए रूल 5 वीवीपैट पर्ची के मिलान के कारण इस बार काउंटिंग में वक्त लगेगा.हर विधानसभा क्षेत्र में फॉल्ट ईवीएम के लिए लास्ट में सभी राउंड से अलग एक राउंड होगा.वीवीपैट पर्ची और ईवीएम में फर्क पाए जाने पर वीवीपैट की गिनती को सही माना जाएगा.
सबसे पहले ठीक 8 बजे से बैलेट मतपत्रों की गिनती के बाद ईवीएम की गिनती पूरी होगी. उसके बाद लॉटरी सिस्टम से हर लोकसभा सीट के 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जाएगा. इसलिए इस बार मतगणना में करीब 5 घंटे का वक्त ज्यादा लगेगा.एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2019, 6:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर