MP LPG Price Update: घरेलू गैस के दाम 10 रुपए घटे, कमर्शियल के 26.50 रुपए बढ़े, अब देनी होगी इतनी कीमत

मध्य प्रदेश में घरेलू रसोई गैस दस रुपए सस्ती हो गई है. (File)

मध्य प्रदेश में घरेलू रसोई गैस दस रुपए सस्ती हो गई है. (File)

MP LPG Price Update: पूरे मध्य प्रदेश में घरेलू रसोई गैस 10 रुपए सस्ता और कमर्शियल सिलेंडर 26.50 रुपए बढ़ गया है. इससे जनता को ज्यादा तो नहीं, लेकिन फौरी राहत जरूर मिली है.

  • Share this:
भोपाल. नए वित्तीय वर्ष में गैस उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली है. भोपाल सहित पूरे मध्य प्रदेश में घरेलू रसोई गैस 10 रुपए सस्ता और कमर्शियल सिलेंडर 26.50 रुपए बढ़ गया है. घरेलू रसोई गैस के दाम घटकर 815 रुपए हो गए और कमर्शियल गैस सिलेंदर के दाम बढ़कर 1648 रुपए हो गए.

इससे पहले गत माह 1 मार्च को प्रदेश में घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. गत 1 मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर 25 रुपये महंगा होकर 825 रुपये पर पहुंच गया था. वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 95 रुपये महंगा होकर 1621 रुपये का हो गया था. उस समय गत 1 मार्च तक बीते 25 दिन में घरेलू सिलेण्डर के दाम 125 रुपये तक बढ़ चुके थे.

देश की राजधानी में इतने हुए दाम

इधर देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 819 रुपये से घटकर अब 809 रुपये हो गए हैं. एलपीजी में कटौती का फायदा पूरे देश के ग्राहकों को मिलेगा. जनवरी और फरवरी 2021 में पेट्रोल-डीजल की रिकॉर्ड कीमतों के बाद मार्च में दोनों के दाम में नरमी देखने को मिली. पेट्रोल 0.61 रुपये और डीजल 0.60 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ.
Youtube Video


एलपीजी, पेट्रोल-डीजल के दाम इसलिए हो रहे हैं कम

कोरोना काल में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी उथल-पुथल रही. दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियों के शुरू होने से नवंबर 2020 के बाद से ही इसका लगातार अपट्रेंड देखने को मिला. गौरतलब है कि भारत अपनी पेट्रोलियम जरूरतों को पूरा करने के लिए करीब 85 फीसदी क्रूड ऑयल आयात करता है. लिहाजा, अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में इजाफा होने से पेट्रोलियम उत्पादों की घरेलू कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली थी.



हालांकि, एशिया और यूरोप में कोविड-19 के बढ़ते मामलों व वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बीच अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल तथा पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में साल के तीसरे महीने में नरमी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पिछले कुछ दिन के भीतर डीजल और पेट्रोल के खुदरा बिक्री मूल्य में कमी की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज