• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • LPG Price Today: आपकी जेब को झटका, जानिए अब गैस सिलेंडर की कितनी देगी होगी कीमत

LPG Price Today: आपकी जेब को झटका, जानिए अब गैस सिलेंडर की कितनी देगी होगी कीमत

मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर के दाम 25.50 रुपए बढ़ गए हैं. आम जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर के दाम 25.50 रुपए बढ़ गए हैं. आम जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है. (सांकेतिक तस्वीर)

तेल कंपनियों ने फिर आपकी जेब को झटका दिया है. मध्य प्रदेश में अब घरेलू गैस सिलेंडर पहले से ज्यादा महंगा हो गया है. इस महंगाई में गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से आम जनता के घर का बजट भी बिगड़ गया है.

  • Share this:
भोपाल. पेट्रोल-डीजल के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी से परेशान आम लोगों को अब घरेलू गैस ने झटका दिया है. देश की तेल कंपनियों ने जुलाई के पहले दिन ही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया. तेल कंपनियों ने 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडर के दाम 25 रुपए 50 पैसे बढ़ा दिए हैं.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यह सिलेंडर अब 840.50 रुपए में मिल रहा है. इससे पहले फरवरी माह में रसोई गैस 100 रुपए प्रति सिलेंडर महंगी हुई थी. पिछले साल मई में 588 रुपए का सिलेंडर मिल रहा था. भोपाल के अलावा प्रदेश के दूसरे जिलों में भी सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है. बता दें, जिस शहर में गैस का प्लांट होता है, वहां ट्रांसपोर्टेशन में ज्यादा खर्च नहीं होता, लेकिन जहां प्लांट नहीं होता वहां से दूर-दराज स्थित जगहों पर ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा ज्यादा होने से सिलेंडर के दामों में उतार-चढ़ाव होता है.

भोपाल में हुई बहस

रसोई गैस के बढ़े हुए दाम 1 जुलाई से लागू हो गए हैं. जून महीने तक 815 रुपए का सिलेंडर मिलता था. लेकिन आज से उपभोक्ताओं को 25.50 रुपए ज्यादा देने होंगे. गैस एजेंसी ने बढ़े हुए दामों पर गैस सिलेंडर की सप्लाई शुरू कर दी है. हालांकि, इस बीच कई जगह गैस एजेंसी के कर्मचारियों की लोगों के साथ बहस भी हुई. कर्मचारियों ने लोगों को कंपनियों द्वारा बढ़ाए गए कीमत की जानकारी दी.

जनवरी में 700 रुपए था सिलेंडर

भोपाल में जनवरी में घरेलू गैस सिलेंडर 700 रुपए में बुक हो रहा था. इसकी कीमत में 15 फरवरी को और वृद्धि हुई और यह 775 रुपए पर पहुंच गया. फरवरी महीने में तीन बार गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे. गौरतलब है कि सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं. इसके बाद दाम घटाने या बढ़ाने या स्थिर रखने का फैसला लेती हैं.

देश की राजधानी में पहुंची ये कीमत

इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत 834 रुपये हो गई है. इसके अलावा कोलकाता में 861 रुपये, मुंबई में 834.5 रुपये और चेन्नई में ये सिलेंडर 850 रुपये में मिल रहा है. आपको बता दें जून महीने में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. हालांकि, 19.2 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में 123 रुपये का इजाफा हुआ था. मई और जून महीने में घरेलू रसोई गैस की कीमतें जस की तस थी. वहीं, सरकारी तेल कंपनियों ने अप्रैल महीने में 10 रुपये की कटौती की थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज