Home /News /madhya-pradesh /

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया बाल कांग्रेस का गठन, 16-20 वर्ष के नौजवान जुटेंगे राष्ट्र निर्माण में

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया बाल कांग्रेस का गठन, 16-20 वर्ष के नौजवान जुटेंगे राष्ट्र निर्माण में

मध्‍यप्रदेश में बाल दिवस के मौके पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने बाल कांग्रेस की स्थापना की

मध्‍यप्रदेश में बाल दिवस के मौके पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने बाल कांग्रेस की स्थापना की

मध्यप्रदेश कांग्रेस ने 14 नवंबर को बाल दिवस के मौके पर बाल कांग्रेस नामक एक नए 'गैर राजनीतिक' संगठन की स्‍थापना की. इस संगठन में 16 से 20 वर्ष की आयु के किशोर सदस्य होगें. बाल कांग्रेस का स्वरूप सामाजिक और सांस्कृतिक संगठन का होगा. प्रदेश स्तर पर इसकी कमान स्टेट कैप्टन को सौंपी जाएगी। प्रदेश के हर जिले और ब्लॉक तक बाल कांग्रेस के संगठन का विस्तार होगा.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. भारत के प्रथम पधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा अनुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बाल कांग्रेस की स्थापना की. पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस कमलनाथ ने बाल कांग्रेस स्थापना के कार्यक्रम में शिरकत की. कमलनाथ ने इस दौरान बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. अगले 1 साल में बाल कांग्रेस 5 लाख सदस्य जोड़ेगी. बाल कांग्रेस का स्वरूप सामाजिक और सांस्कृतिक संगठन का होगा. प्रदेश स्तर पर इसकी कमान स्टेट कैप्टन को सौंपी जाएगी. प्रदेश के हर जिले और ब्लॉक तक बाल कांग्रेस के संगठन का विस्तार होगा.

    उन्होंने कहा, “मैं बीजेपी के नेताओं से पूछना चाहता हूं कि जिस स्कूल में तुम गए हो वह किसने बनाया है, जहां राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाते हैं. गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया था इंदिरा गांधी ने. उन्‍होंने कहा कि, मैं जिस क्षेत्र से आता हूं वहां तो दुनिया से लोगों का संबंध ही नहीं था. कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने का क्रेडिट इंदिरा गांधी को जाता है. पाकिस्तान के दो हिस्से हुए तो बांग्लादेश बना. आपका ध्यान मोड़ने के लिए ये आज सर्जिकल स्ट्राइक का नाटक करते हैं. हमनें 100000 पाकिस्तानी सैनिकों को कैद किया, बांग्लादेश बना. अटल बिहारी वाजपेई ने इंदिरा गांधी को दुर्गा मां कहा और यह आज हमें राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाते हैं.”
    बाल कांग्रेस सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल प्रतियोगिताओं के जरिए किशोर और युवाओं को सच्ची देशभक्ति की भावना से जोड़ेगी और ऐसा संगठन खड़ा करेगी जो प्रदेश का नवनिर्माण करेगा. बाल कांग्रेस किशोर और युवाओं को भारत की आजादी की लड़ाई के बारे में तथ्यात्मक जानकारी देगी. उन्हें बहुत स्पष्टता से बताएगी कि किस तरह कांग्रेस के बड़े नेता पंडित नेहरू और सरदार पटेल महात्मा गांधी के नेतृत्व में ही देश के लिए लड़े. देश के संविधान निर्माण में डॉक्टर अंबेडकर को सबसे महत्वपूर्ण भूमिका कांग्रेस पार्टी ने ही दी.

    बाल कांग्रेस में उन तमाम झूठे प्रचार का जवाब दिया जाएगा जिसमें 70 साल की नीतियों को अक्सर बहुत ही विकृत तरीके से पेश किया जाता है. बाल कांग्रेस हमारी नई पीढ़ी को देश के विकास की सच्ची कहानी से अवगत कराएगी और उन्हें परोसे जा रहे झूठ से आजाद कर आएगी.

    Tags: Bhopal news, Kamal nath, Madhya pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर