सुर्खियों में छाया एग्जिट पोल: मझधार में मध्य प्रदेश, 11 को होगा सच का सामना

Madhya Pradesh Elections: किसी को भी स्पष्ट पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है. विभिन्न सर्वे एजेंसियों द्वारा शुक्रवार को एग्जिट पोल के आंकड़े पेश किए गए हैं

News18 Madhya Pradesh
Updated: December 10, 2018, 10:13 AM IST
सुर्खियों में छाया एग्जिट पोल: मझधार में मध्य प्रदेश, 11 को होगा सच का सामना
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)
News18 Madhya Pradesh
Updated: December 10, 2018, 10:13 AM IST
मध्य प्रदेश सहित पांच विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सरकार बनाने को लेकात कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है. आठ सर्वे में से पांच में कांग्रेस को ज्यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. हालांकि स्पष्ट पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है. विभिन्न सर्वे एजेंसियों द्वारा शुक्रवार को एग्जिट पोल के आंकड़े पेश किए गए हैं. (इसे पढ़ें- सरकार किसी की भी बने, एग्जिट पोल ने तोड़ा शिवराज सिंह चौहान का सबसे बड़ा सपना!)

मध्‍य प्रदेश के लिए ज्‍यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है. टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स के मुताबिक बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89 व अन्य को 15 सीटें मिल रही हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस के अनुसार बीजेपी को 102-120, कांग्रेस को 104-122, न्‍यूजएक्‍स-नेता के मुताबिक बीजेपी को 106, कांग्रेस को 112 व अन्य को 12 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक सी-वोटर के मुताबिक एमपी में बीजेपी को 106, कांग्रेस को 110-126 व अन्‍य के खाते में 6-12 सीटें जाने का अनुमान है.

दैनिक भास्कर ने लिखा कि मध्य प्रदेश में 15 साल सत्ता से बाहर कांग्रेस सरकार बनाने के करीब है. अखबार ने विभिन्न सर्वे एजेंसियों के अनुमानों का जिक्र करते हुए लिखा है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी के पास 165 सीटें हैं. सर्वे के अनुसार इस बार दोनों दलों को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. एनी किंगमेकर की भूमिका में हो सकते हैं.

पत्रिका ने लिखा, 'अनुमानों का बाजार सजा, सच का सामना 11 को'. इसमें पत्रिका ने कई एजेंसियों के सर्वे को पेश करते हुए लिखा कि चुनाव के नतीजों को लेकर लोगों की उत्सुकता को देखते हुए दर्जनों न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने शुक्रवार को एग्जिट पोल के नतीजे घोषित किए हैं. मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस सरकार बनने को लेकर कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया गया है. बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले काफी नुकसान होने की आशंका है.

नईदुनिया का यह दिलचस्प शीर्षक अपनी ओर ध्यान खींचता है जिसमें 'मझधार में मध्य प्रदेश, राजस्थान में कांग्रेस' से विभिन्न एजेंसियों के सर्वे का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस भले बढ़त में दिखाई दे रही हो लेकिन बहुमत किसी को भी नहीं मिलता दिखाई दे रहा है.

भोपाल से दैनिक जागरण ने बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर शीर्षक से लिखा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के इन वीधान्सभा चुनावों के एग्जिट पाल बदलाव का संकेत दे रहे हैं. मध्य प्रदेश में बीजेपी के लिए कांग्रेस मुश्किलें खड़ी करती दिखाई दे रही है.

पीपुल्स समाचार ने लिखा, मध्य प्रदेश के आठ सर्वे में से पांच में कांग्रेस..' इसमें विभिन्न जांच एजेंसियों का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि मध्य प्रदेश में फिलहाल किसी एक पक्ष की तरफ वोटरों का झुकाव नहीं दिख रहा है, लेकिन कांग्रेस इस बार भारी नजर आ रही है. इसमें यह भी लिखा गया है कि यह चुनाव इसलिए भी अहम है क्योंकि यह शिवराज सिंह चौहान का भविष्य तय करेगा.
Loading...

यह भी पढ़ें- एग्जिट पोल देख दुविधा में पड़े बीजेपी-कांग्रेस, मतदाताओं का सिर चकराया
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर