MP: कोरोना की वजह से विधानसभा का शीतकालीन सत्र स्थगित, सर्वदलीय बैठक में हुआ फैसला

सर्वसम्मति से सर्वदलीय बैठक में विधानसभा सत्र को स्थगित करने का फैसला हुआ है.

मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Legislative Assembly) में बड़ी संख्या में अधिकारियों और कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद सर्वदलीय बैठक में कल से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र को स्‍थगित कर दिया गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Legislative Assembly) का कल से शुरू होने वाला शीतकालीन सत्र कोरोना संकट को देखते हुए स्थगित हो गया है. विधानसभा में रविवार शाम को ही सर्वदलीय बैठक में सर्वसम्मति से विधानसभा सत्र टालने का फैसला हुआ. मध्‍य प्रदेश में अब सीधे बजट सत्र (Budget Session) होगा. इस बाबत मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सर्वसम्मति से सर्वदलीय बैठक में विधानसभा सत्र को स्थगित करने का फैसला हुआ है. विधानसभा में बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकल कर आए हैं. जबकि साथ ही 10 विधायकों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है. इस लिहाज से विधानसभा सत्र को फिलहाल टालने का फैसला हुआ है.

इसके अलावा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि विधानसभा में पेश होने वाले महत्वपूर्ण विधेयक को सरकार फिलहाल अध्यादेश के जरिए लागू करने का काम करेगी और बजट सत्र में अध्यादेश को मंजूरी दिलाई जाएगी. धर्म स्वतंत्र विधेयक के लिए भी अध्यादेश लाकर उसे लागू किया जाएगा. बैठक प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा, सीएम शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, भूपेंद्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ, डॉक्टर गोविंद सिंह और एनपी प्रजापति शामिल हुए थे.

कमलनाथ ने कही ये बात
नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने कहा है कि विपक्ष व्यवस्थाओं के तहत सदन के संचालन स्थगित करने को राजी था. विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर से विधायकों की समितियां गठित करने की बात कही गई है. हालांकि कमलनाथ ने यह भी कहा है विपक्ष की आवाज दबाने की कोशिश बर्दाश्त नहीं होगी.

इससे पहले मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने सत्र की तैयारियों का निरीक्षण करने के बाद रविवार को कहा किपिछले कुछेक दिनों में की गई कोविड-19 जांच में राज्य विधानसभा के 61 कर्मचारी एवं अधिकारी अब तक संक्रमित पाये गये हैं. इनके अलावा, पांच विधायक भी कोविड-19 पीड़ित मिले हैं. शर्मा ने कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं, जबकि वर्तमान में इसकी प्रभावी सदस्य संख्या 229 हैं. इनमें से अब तक केवल 20 विधायकों की कोविड-19 रिपोर्ट आई है, जिनमें से पांच संक्रमित पाए गये हैं और बाकी विधायकों की रिपोर्ट का इंतजार है.

दरअसल न्यूज़ 18 ने सबसे पहले बताया था कि किस तरीके से विधानसभा में कोरोना विस्फोट हुआ है. विधानसभा में अधिकारी-कर्मचारियों समेत विधायकों की मिल रही कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद विधानसभा का सत्र कैसे संचालित होगा. इसके बाद सर्वदलीय बैठक में सत्र को स्थगित करने का फैसला हुआ है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.