MP एक्टिव केस के मामले में देश में 19वें स्थान पर, 24 घंटे में 735 नए मामले

देश में एक्टिव केसों की संख्या के मामले में मध्यप्रदेश अब 19वें स्थान पर पहुंच गया है.

देश में एक्टिव केसों की संख्या के मामले में मध्यप्रदेश अब 19वें स्थान पर पहुंच गया है.

सोमवार को सामने आए कोरोना के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घण्टों में प्रदेश में केवल 735 मरीज पॉजिटिव आए हैं, जबकि 1934 मरीज ठीक हुए हैं. देश में एक्टिव केसों की संख्या के मामले में मध्यप्रदेश अब 19वें स्थान पर पहुंच गया है.

  • Share this:

भोपाल. कोरोना संक्रमण के मामले में मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) की स्थिति लगातार बेहतर हो रही है. सोमवार को सामने आए कोरोना के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घण्टों में प्रदेश में केवल 735 मरीज पॉजिटिव आए हैं, जबकि 1934 मरीज ठीक हुए हैं. देश में एक्टिव केसों की संख्या के मामले में मध्यप्रदेश अब 19वें स्थान पर पहुंच गया है. हालांकि सरकार का कहना है कि लोगों को अभी एहतियात बरतना होगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा. कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन पूरी सतर्कता और सावधानी की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों से संवाद में रहें और समितियां अपनी सक्रियता लगातार बनाकर रखें. कोविड की पहली लहर आने, उसके समाप्त होने और पुन: दूसरी लहर आने की परिस्थितियों और कारणों का अध्ययन करें. इस अध्ययन से सीखने की आवश्यकता है. हमें यह देखना होगा कि किस वजह से दूसरी लहर आई, इसके आधार पर ही हम तीसरी लहर को रोक सकते हैं.

हॉस्पिटलाइजेशन की स्थिति

कोरोना मरीज कम आने का नतीजा है कि अब अस्पतालों में मरीजों का दबाव कम हो गया है. कुल एक्टिव केस में से 43 प्रतिशत मरीज ही हॉस्पिटलाइज हो रहे हैं. कुल 8860 एक्टिव केस में से 5059 होम आइसोलेशन में हैं, जबकि 837 सामान्य बेड, 1421 ऑक्सीजन बेड पर और 1543 मरीज आई.सी.यू./एच.डी.यू बेड पर हैं. आयुष्मान भारत योजना के तहत भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी आ रही है.
म्यूकारमाइकोसिस की स्थिति

प्रदेश में म्यूकारमाइकोसिस के अब तक कुल 1004 एक्टिव केसेस में से 643 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. बीते 24 घण्टे में 47 नए केस आए और 36 व्यक्ति डिस्चार्ज हुए.

46 जिलों में पॉजिटिविटी 1 प्रतिशत से कम



प्रदेश का एक भी जिला अब रेड जोन में नहीं है. सभी जिलों की पॉजिटिविटी दर 5 प्रतिशत से कम है. भोपाल, इंदौर, रतलाम, बैतूल, जबलपुर और अनूपपुर जिलों की पॉजिटिविटी दर एक से 5 प्रतिशत के बीच है. नए पॉजिटिव केस की संख्या इंदौर में 202, भोपाल में 131, जबलपुर में 54, रतलाम में 15, बैतूल में 12 और अनूपपुर में 7 है। शेष 46 जिलों की पॉजिटिविटी अब एक प्रतिशत से कम है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज