MP By-Election: 28 सीटों पर अब कुल 355 उम्मीदवार, 35 ने छोड़ा मैदान

मध्य प्रदेश के उपचुनाव में अब उम्मीदवारों को लेकर अब स्थिति स्पष्ट हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)
मध्य प्रदेश के उपचुनाव में अब उम्मीदवारों को लेकर अब स्थिति स्पष्ट हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उपचुनाव (By Election) को लेकर नामांकन के बाद अब नाम वापसी की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उपचुनाव (By Election) को लेकर नामांकन के बाद अब नाम वापसी की प्रक्रिया भी पूरी कर हो गई है. प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. वैसे तो सभी सीटों पर सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही माना जा रहा है, लेकिन 28 सीटों के इस चुनाव में कुल 355 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमाने के लिए मैदान में डंटे हैं, जबकि नाम वापसी के अंतिम दिन 19 अक्टूबर को अलग अलग सीटों पर 35 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए. अब 28 सीटों पर इन्हीं 355 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा.

मध्य प्रदेश में 15 साल बाद साल 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को सत्ता मिली थी, लेकिन विधायकों के पाला बदलने के बाद इसी साल मार्च में सत्ता परिवर्तन हो गया था. कांग्रेस के 27 विधायक बागी होकर बीजेपी में शामिल हो गए. साथ ही अपने पदों से इस्तीफा भी दे दिया था. इन्हीं खाली सीटों पर अब उपचुनाव हो रहे हैं. इनमें से जिस भी पार्टी को ज्यादा सीटें मिलेंगी वो सत्ता में रहेगा. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल उपचुनावों में ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत के लिए कवायद कर रही हैं.





सीटवार प्रत्याशियों के आंकड़े
उपचुनाव में सबसे ज्यादा उम्मीदवार मेहगांव सीट पर हैं. यहां 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसके अलावा जोरा से 15, सुमवली से 9, मुरैना से 15, दिमनी से 13 अंबाह से 15, मेहगांव से 38, गोहद से 15, ग्वालियर से 9, ग्वालियर पूर्व से 12, डबरा से 14, भांडेर से 13, करेरा से 13, पोहरी से 13, बमोरी से 12, अशोक नगर से 9, मुंगावली से 13, सुरखी से 15, मलहरा से 19, सांची से 15, आगर से 8, हाटपिपलिया से 11, मांधाता से 8, नेपानगर से 6, बदनावर से 3, सुवासरा से 9, अनूपपुर से 12, सांवेर से 13, ब्यावरा से 8 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज