MP By-Election: 28 सीटों पर 80 करोड़पति उम्मीदवार, 6 ने नहीं भरा ITR, 48 के पास पैन कार्ड नहीं

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. 
(सांकेतिक तस्वीर)
मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

MP उपचुनाव: मध्य प्रदेश में विधानसभा (Assembly) की 28 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव (By-election) को लेकर कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव (By-election) को लेकर कुछ चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. बात अगर प्रत्याशियों के आर्थिक हालात की करें तो कुल 355 उम्मीदवारों में से 80 के पास करोड़ों रुपयों की संपत्ति है. हालांकि, इनमें से 6 आईटीआर नहीं भरते, जबकि 48 ऐसे प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिन्होंने पैनकार्ड की जानकारी ही अब तक चुनाव आयोग को नहीं दी है. ये प्रत्याशी भी अपना आईटीआर नहीं भरते हैं. इनमें बदनावर से कांग्रेस प्रत्याशी कमल सिंह पटेल, मांधाता से भाजपा प्रत्याशी नारायण पटेल सहित 6 करोड़पति उम्मीदवार तो वे हैं, जिनकी संपत्ति 2 करोड़ से लेकर 6.73 करोड़ रुपए है.

आईटीआर (ITR) नहीं भरने वालों में भाजपा, कांग्रेस, बसपा और पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के एक-एक और दो निर्दलीय शामिल हैं. इन आंकड़ों का खुलासा मध्य प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोएिसशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की जारी रिपोर्ट में हुआ है. इन दोनों ही संस्थाओं ने संयुक्त रूप से चुनाव लड़ने वाले 355 उम्मीदवारों के शपथ पत्रों के आधार पर एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट तैयार की है. इसमें बताया गया है कि 80 करोड़पति उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 40 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी आय 5 करोड़ से ज्यादा है.

जमा नहीं किए दस्तावेज
रिपोर्ट के मुताबिक, उम्मीदवारों को अपने नामांकन के साथ अपनी संपत्ति का ब्यौरा और पैन कार्ड की जानकारी देनी जरूरी है, लेकिन 48 उम्मीदवारों ने अब तक ऐसा नहीं किया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इनके पास पैनकार्ड नहीं है. इसलिए ही आईटीआर नहीं भरा होगा. इस चुनाव में कई उम्मीदवार रिटर्न भरने से मुक्त हैं, क्योंकि उनकी आय इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है.
इन करोड़पति उम्मीदवारों के पास पैन कार्ड नहीं


1. बदनवार सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कमल सिंह पटेल हैं. इनकी संपत्ति 6.73 करोड़ रुपये है
2. मांधाता सीट से जितेंद्र सिंह निर्दलीय उम्मीदवार हैं, इनकी संपत्ति 5.61 करोड़ रुपये है.
3. दिमनी ​सीट से राजेंद्र सिंह कंषाना, बसपा प्रत्याशी हैं. इनकी संपत्ती 4.11 करोड़ रुपए है.
4. मांधाता सीट से बीजेपी उम्मीदवार नारायण सिंह पटेल की संपत्ति 3.04 करोड़ रुपए है.
5. सांवेर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी राजेश मालवीय की संपत्ति 2.39 करोड़ रुपए है.
6. पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के ग्वालियर से प्रत्याशी हेमंत रामपुरे की संपत्ति 2.07 करोड़ रुपये है.



किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्मीदवार
मध्य प्रदेश उपचुनाव में इस बार भाजपा के 23 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. इनके अलावा कांग्रेस के 22, बसपा  के 13, सपाक्स के 2 औ सपा के 2 करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में जनता के हित के वादे करते नजर आ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज