एमपी उपचुनाव परिणाम: मालवा-निमाड़ में BJP ने की रिकवरी, ​जनता ने ​कांग्रेस के बागियों पर फिर जताया भरोसा

सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा (Assembly) की 28 सीटों पर उपुचनाव (By-election) के परिणाम (Result) के बाद अब समीक्षा का दौर है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा (Assembly) की 28 सीटों पर उपुचनाव (By-election) के परिणाम (Result) के बाद अब समीक्षा का दौर है. साल 2018 के मुख्य चुनाव में जहां कांग्रेस (Congress) ने बीजेपी (BJP) को हराया था, उनमें से अब कई सीटों को बीजेपी ने अपने पक्ष में कर लिया है. मालवा-निमाड़ क्षेत्र में तो बीजेपी की अच्छी रिकवरी हुई है. कई सीटों पर पिछले चुनाव से 26 गुना ज्यादा तक वोट बीजेपी के पक्ष में आए हैं. इन सीटों पर बागी होकर कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं पर जनता ने एक ​बार फिर से भरोसा जताया है.

मालवा निमाड़ की 7 सीटों में से 6 बीजेपी के खाते में आई हैं. इतना ही नहीं 2018 के मुख्य चुनाव में जिन सीटों पर बीजेपी को 300 से 1000 वोटों तक के अंतर से हार मिली थी, उन्हीं सीटों पर उपुचनाव में बीजेपी प्रत्याशी को बड़े अं​तर से जीत मिली है.

इन सीटों पर मिली जीत
सांवेर सीट पर कांग्रेस से बागी होकर आए तुलसीराम सिलावट बीजेपी से प्रत्याशी थे. सिलावट को पिछले चुनाव में 2947 वोटों से जीत मिली थी, लेकिन उपचुनाव में उन्होंने कांग्रेस प्रेमचंद्र गुड्डू को 53 हजार 267 वोटों से हराया. इसी तरह मंदसौर की सुवासरा सीट पर 2018 के चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हरदीप सिंह डंग को मात्र 350 वोटों से जीत मिली थी, लेकिन उपचुनाव में बीजेपी की टिकट पर उन्हें 29 हजार 440 मतों से बड़ी जीत मिली है. इसके अलावा माधांता, हाटपिपल्या, नेपानगर और बदनवार सीट से बीजेपी को बड़े अंतर से जीत मिली है. हालांकि निमाड़ मालवा क्षेत्र से आगर सीट पर बड़ा उलटफेर करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े ने बीजेपी प्रत्याशी को हरा दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज