LIVE NOW

MP By-Election Voting Today LIVE Updates: मध्‍य प्रदेश उपचुनाव में बंपर मतदान, भाजपा ने किया दावा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मंगलवार को 28 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव (By-Election) के लिए वोट (Vote) डाले जा रहे हैं. उपचुनाव के नतीजों से ही एमपी की मौजूदा शिवराज सिंह चौहान सरकार की किस्‍मत का फैसला होगा. इस उपचुनाव में 12 मंत्रियों समेत 355 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है.

Hindi.news18.com | November 3, 2020, 7:49 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated November 3, 2020

हाइलाइट्स

7:49 pm (IST)
मध्‍य प्रदेश में साढ़े छह बजे तक 66.37 प्रतिशत मतदान हुआ है. मध्‍य प्रदेश में सबसे अधिक मतदान धार जिले की बदनावर सीट पर सबसे अधिक 81.26 प्रतिशत हुआ है. अगर मध्‍य प्रदेश में सबसे कम मतदान की बात करें तो ऐसा ग्वालियर ईस्ट में हुआ है, जहां 42.99 प्रतिशत वोट डाले गए हैं.

6:40 pm (IST)

मध्‍य प्रदेश उपचुनाव में इस बार बंपर मतदान हुआ है. सूत्रों के मुताबिक,  28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में करीब 65 फीसदी मतदान हुआ है. हालांकि अभी चुनाव आयोग ने आंकड़े जारी नहीं किए हैं.

5:31 pm (IST)
मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार शाम पांच बजे तक 62.37 फीसदी मतदान हुआ है. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देश के साथ मंगलवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. जबकि मध्‍य प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर शाम पांच बजे तक कुल 62.37 प्रतिशत मतदान हुआ है. 


5:13 pm (IST)


मध्‍य प्रदेश उपचुनाव में प्रदेश के 12 मंत्रियों सहित 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. उपचुनाव में सुरक्षा के लिये 19 जिलों में 33 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं.

5:00 pm (IST)
मध्‍य प्रदेश में मतदान से पहले मॉक पोलिंग के बाद 63 कंट्रोल यूनिट, 65 बैलेट यूनिट और 196 वीवीपीएटी मशीनों को बदल दिया गया। तथा मतदान के बाद सुबह 11 बजे तक 29 बैलेट यूनिट, 23 कंट्रोल यूनिट और 88 वीवीपीएटी मशीनों को बदला गया है. अधिकारी ने बताया कि मतदान का अंतिम घंटा कोरोना वायरस के मरीजों तथा कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिये निर्धारित किया गया है. 

4:42 pm (IST)
भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में भगवा रंग की जैकेट पहनकर अपना वोट डाला. जबकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह सहित अन्य नेताओं के साथ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष से मतदान की निगरानी कर रहे हैं.

LOAD MORE
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मंगलवार को 28 विधानसभा (Assembly) सीटों पर हो रहे उपचुनाव (By-Election) के लिए वोट (Vote) डाले जा रहे हैं. उपचुनाव के नतीजों से ही एमपी की मौजूदा शिवराज सिंह चौहान सरकार की किस्‍मत का फैसला होगा.  इस उपचुनाव में 12 मंत्रियों समेत 355 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है. प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. सबसे ज्यादा फोकस ग्वालियर-चंबल इलाके की 16 विधानसभा सीटों पर है. मतदान सुबह 7:00 बजे शुरू होकर और शाम 6:00 बजे तक चलेगा. कोविड-19 के चलते उपचुनाव में टोकन व्यवस्था लागू किया गया है. वहींं, वोटर के बैठने के लिए वेटिंग रूम का इंतजाम भी है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज