• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Bypolls Result 2021: शिवराज ने कहा परिणाम ऐतिहासिक,कमलनाथ बोले-हम जनादेश का सम्मान करते हैं

MP Bypolls Result 2021: शिवराज ने कहा परिणाम ऐतिहासिक,कमलनाथ बोले-हम जनादेश का सम्मान करते हैं

MP By Election 2021 vote counting update: जोबट से बीजेपी की प्रत्याशी सुलोचना रावत जीत गई हैं. खंडवा में बीजेपी ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. दूसरी ओर, पृथ्वीपुर और रैगांव में सत्ता पक्ष और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. खंडवा में बीजेपी की बढ़त 40 हजार वोट हो गई है. इन परिणामों के मद्देनजर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जनता को बधाई दी है.

  • News18Hindi
  • | November 02, 2021, 19:12 IST
    LAST UPDATED 7 MONTHS AGO

    हाइलाइट्स

    19:18 (IST)
    खंडवा सीट भी बीजेपी ने जीत ली है.ज्ञानेश्वर पाटिल 82140 मतों से विजयी रहे.उन्होंने कांग्रेस के ठाकुर राजनारायण सिंह को हराया.पाटिल को 6,32,455 और राजनारायण को 5,50,315 वोट मिले.यहां नोटा में 13,653 वोट पड़े.इस लोकसभा सीट के लिए कुल 12,70,743 लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया.डाक मत पत्रों में 1353 मत कांग्रेस के ठाकुर राजनारायन सिंह को मिले ओर   1993 मत भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल के पक्ष में पड़े. 

    18:10 (IST)
    आज आए उपचुनाव के नतीजों से कांग्रेस सकते में है.उसके हाथ से एक सीट चली गयी है.चुनाव परिणाम के नतीजों पर पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा हम हार स्वीकार करते हैं.हार के कारणों की पार्टी समीक्षा करेगी.कमलनाथ ने कहा इन चुनावों में हमारा मुक़ाबला भाजपा के साथ-साथ उसके धनबल,प्रशासन के दुरुपयोग,सरकारी मशीनरी और गुंडागर्दी से भी था.हम शुरू दिन से ही यह कह रहे थे कि भाजपा इन चुनावों में सरकारी मशीनरी का जमकर दुरुपयोग कर रही है. आचार संहिता और नियमों का जमकर मज़ाक़ उड़ाया गया.ख़ूब पैसा,शराब और अन्य सामग्री बांटी गयीं.कांग्रेस के लोगों को जमकर प्रताड़ित किया गया.आतंक और भय का माहौल बनाया गया.झूठी घोषणाओं से मतदाताओं को गुमराह किया गया.

    18:00 (IST)
    मध्य प्रदेश की चार सीटों पर हुए उप चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए उत्साहजनक रहे.इस पर सीएम शिवराज ने प्रतिक्रिया दी कि उपचुनाव के नतीजे हमारे लिए उत्साहवर्धक और ऐतिहासिक हैं.पृथ्वीपुर सीट हम अब तक सिर्फ एक बार जीते थे.लेकिन बीएसपी की अनुपस्थिति में बीजेपी की जीत चमत्कारी है.जोबट सीट पर भी ज्यादातर वक़्त तक कांग्रेस का कब्जा रहा.पिछले विधानसभा चुनाव में भी हम नहीं जीत पाए थे.आदिवासी भाइयों का साथ हमें मिला है.इस बार हम नतीजों से किसी को जवाब नहीं देना चाहते.हम आदिवासियों का दिल जीतना चाहते हैं.रैगांव सीट पर हार की हम समीक्षा करेंगे.

    16:47 (IST)
    रैगांव सीट जीतने के बाद कांग्रेस को राहत मिली है.उसने ये सीट बीजेपी से छीनी है.32 साल बाद कांग्रेस के कब्जे में रैगांव आया है.यहां कल्पना वर्मा 12245 वोट से लीड ले चुकी हैं.अभी सिर्फ वीवीपैट की गिनती बाकी है.कांग्रेस की जीत पर अजय सिंह को बधाई मिल रही है.पार्टी कार्यकर्ता,नेता और लोग अजय सिंह को फोन पर बधाई दे रहे हैं.अजय सिंह ने कहा-ये कमलनाथ की रणनीति और पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत है.यह हम सबके सामूहिक प्रयास का  परिणाम है औऱ तीन सीटों पर हार भी पार्टी की सामूहिक जिम्मेदारी है.

    16:33 (IST)
    सतना की रैगांव सीट बीजेपी से कांग्रेस ने छीन ली है.हालांकि अभी रिजल्ट की अधिकृत घोषणा होना बाकी है.यहां कांग्रेस की कल्पना वर्मा ने बीजेपी की प्रतिमा बागरी को 11 हजार से अधिक मतों से हराया.

    16:12 (IST)
    कांग्रेस का गढ़ रही पृथ्वीपुर विधानसभा सीट भी बीजेपी ने झटक ली है.यहां शिशुपाल यादव ने कांग्रेस के नितेन्द्र सिंह को हरा दिया.कांग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह ने शिशुपाल यादव को जीत की बधाई दी और बोले हम हार की समीक्षा करेंगे.शिशुपाल यादव की जीत के बाद बीजेपी में जश्न का माहौल है.भाजपा विधायक अनिल जैन और राकेश गिरी ढोल नगाड़ों की धुन पर थिरके.

    14:48 (IST)
    Madhya Pradesh Bypolls results 2021: जोबट में मतगणना के राउंड पूरे हो गए हैं. यहां बीजेपी प्रत्याशी सुलोचना रावत जीत गई हैं. उन्होंने कांग्रेस के महेश पटेल को हराया. उधर, खंडवा में बीजेपी फिर 40 हजार वोट से आगे हो गई है. रैगांव-पृथ्वीपुर में उनके बीच टक्कर हो रही है.

    13:20 (IST)
    Madhya Pradesh Bypolls results 2021: जोबट में मतगणना के 21 राउंड पूरे हो गए हैं. यहां बीजेपी प्रत्याशी सुलोचना रावत 13094 मतों से आगे हैं. कांग्रेस के महेश पटल काफी पीछे हैं. उधर, खंडवा में कुछ देर पहले बीजेपी 63 हजार वोट से आगे थी. अब ये बढ़त घटकर 36 हजार हो गई है. रैगांव में 10वां राउंट खत्म. कांग्रेस की बढ़त लगातार बरकरार. कांग्रेस की प्रत्याशी कल्पना वर्मा 3122 वोट से आगे.

    12:58 (IST)
    Madhya Pradesh Bypolls results 2021: खंडवा में कुछ देर पहले बीजेपी 63 हजार वोट से आगे थी. अब ये बढ़त घटकर 36 हजार हो गई है. रैगांव में 10वां राउंड खत्म. कांग्रेस की बढ़त लगातार बरकार. कांग्रेस की प्रत्याशी कल्पना वर्मा 3122 वोट से आगे.

    भोपाल. मध्य प्रदेश का उपचुनाव रण कौन जीता इसका फैसला आज होगा. 1 लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव (By Election) की मतगणना 8 बजे से शुरू हुई. कुछ ही देर में तस्वीर साफ हो जाएगी. खंडवा, रैगांव, पृथ्वीपुर और जोबट चारों सीट खाली होने के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों आश्वस्त थीं कि जीत उनकी होगी. ये सीटें सांसद और विधायकों के निधन से खाली हुई थीं. बता दें, कोई भी पार्टी कोरोना के कारण विजय जुलूस निकाल पाएगी. इन उपचुनावों में हुए मतदान की मतगणना के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्त हैं.

    ईवीएम में डाले गए मतों की गणना के अतिरिक्त रैंडम आधार पर प्रत्येक विधान सभा के 5-5 मतदान केंद्रों के वीवीपैट पर्ची की गणना की जाएगी. जिलों में मीडिया कक्षों में प्रत्येक राउंडवार परिणाम की जानकारी दी जाएगी.  विधानसभा के लिए मतों की गणना 22 से लेकर 32 राउंड तक होगी. हर जगह मतगणना के लिए दो हॉल तय किए गए हैं. इसमें 7-7 टेबल लगाई गई हैं. पोस्टल बैलेट की गणना निवाड़ी, सतना, अलीराजपुर और खंडवा में अलग अलग होगी. जबकि सामान्य मतगणना के लिए पृथ्वीपुर में 22 राउंड, रैगांव में 23 और जोबट में 30 राउंड की मतगणना होगी. जबकि खंडवा संसदीय क्षेत्र के लिए बागली में 26, मांधाता में 22, खंडवा में 28, पंधाना में 28, नेपानगर में 27, बुरहानपुर में 32, भीकनगांव में 25, बड़वाह में 24 राउंड की गणना होगी.

    इनके बीच सीधा मुकाबला

    खंडवा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद यह लोकसभा सीट खाली हुई. भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के राजनारायण सिंह पूरनी के बीच मुकाबला. पृथ्वीपुर से कांग्रेंस विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह राठौर के निधन से सीट खाली हुई. भाजपा के शिशुपाल यादव और कांग्रेस के नितेंद्र सिंह राठौर में मुकाबला हुआ. जोबट से कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन से सीट खाली हुई. बीजेपी की सुलोचना रावत और कांग्रेस उम्मीदवार महेश पटेल के बीच  मुकाबला. रैगांव से बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागरी का निधन हो गया. बीजेपी की प्रतिमा बागरी और कांग्रेस की कल्पना वर्मा के बीच मुकाबला.

    इस तरह की है व्यवस्था

    मतगणना के लिए 340 से ज्यादा कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है. प्रत्येक हॉल में अतिरिक्त सहायक मतगणना अधिकारी भी होंगे. पोस्टल बैलेट की काउंटिंग के लिए केंद्रीय कर्मी नियुक्त किए गए हैं. पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शासकीय पीजी कॉलेज निवाड़ी में होगी. रैगांव की मतगणना उत्कृष्ट माध्यमिक स्कूल सतना और जोबट की गणना सरकारी पीजी कॉलेज अलीराजपुर में होगी. जबकि खंडवा लोकसभा क्षेत्र में बागली विधानसभा क्षेत्र की गणना नारायण विद्यामंदिर देवास, मांधाता और खंडवा क्षेत्र की मतगणना शासकीय मॉडल कॉलेज नाहल्दा खंडवा, नेपा नगर और बुरहानपुर की गणना पॉलिटेक्निक कॉलेज बुरहानपुर और भीकनगांव और बड़वाह की मतगणना शासकीय पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज खरगोन में होगी.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0