Madhya Pradesh: चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीक ने ली पद की शपथ, 1984 में शुरू की थी वकालत

चीफ जस्टिस को न्याय का लंबा अनुभव है. (फाइट फोटो)

चीफ जस्टिस को न्याय का लंबा अनुभव है. (फाइट फोटो)

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) के नए मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक राजस्थान के चुरू जिले के निवासी हैं. 25 मई, 1960 को जन्मे जस्टिस रफीक ने एलएलबी के बाद 1984 में राजस्थान हाईकोर्ट से वकालत की शुरुआत की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 4:16 PM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) के नए मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने रविवार को पद की शपथ ली.  राजभवन में आयोजित  शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें पद की शपथ दिलाई.  जस्टिस रफीक  सोमवार को जबलपुर जाकर विधिवत पदभार संभालेंगे. इससे पूर्व साउथ ब्लॉक सभागार में उनके सम्मान में परपंरागत रूप से पदभार ग्रहण गरिमामय समारोह का आयोजन किया जाएगा.

गौरतलब है कि ओडिशा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे जस्टिस मोहम्मद रफीक को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करने की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी. उसके बाद राष्ट्रपति व प्रधान न्यायाधीश की मुहर लगने के साथ ही भारत शासन के विधि व न्याय मंत्रालय ने नवीन पदस्थापना के संबंध में विधिवत अधिसूचना जारी कर दी.

राजस्थान के हैं नए मुख्य न्यायाधीश

प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक राजस्थान के शेखावटी के चुरू जिले के सुजानगढ़ कस्बे के मूल निवासी हैं. प्रतिष्ठित कायमखानी परिवार में 25 मई, 1960 को जन्मे रफीक ने एलएलबी के बाद 1984 में राजस्थान हाईकोर्ट से वकालत की शुरुआत की थी. इसके बाद एक से अधिक बार अतिरिक्त महाधिवक्ता पद भी संभाला. 15 मई, 2006 को उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया गया. दो बार कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी बनाए गए. 13 नवंबर, 2019 को उन्हें मेघालय हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया. चार माह बाद मेघालय से ओडिशा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बतौर स्थानांतरित कर दिया गया. इसी कड़ी में अब उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का रिक्त पद भरने जबलपुर भेजा जा रहा है.
2006 में राजस्थान हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए थे

15 मई 2006 को वे राजस्थान हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए. राजस्थान हाईकोर्ट में दो बार अलग अलग समय कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाए गए. 13 नवंबर 2019 को जस्टिस मोहम्मद रफीक मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए. 4 माह बाद ही सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस मोहम्मद रफीक को अहम जिम्मेदारी देते हुए मेघालय हाईकोर्ट से ओडिशा हाईकोर्ट में तबादले की सिफारिश की थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज