लाइव टीवी

PM के बाद अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र सरकार ने दिया ये भरोसा

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 21, 2019, 7:45 PM IST
PM के बाद अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र सरकार ने दिया ये भरोसा
सीएम ने गृह मंत्री को बाढ़ से हुए नुकसान की जानकारी दी.

मुख्‍यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से मुलाकात की. इस दौरान उन्‍होंने राष्‍ट्रीय आपदा कोष से तत्‍काल 6 हजार करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध किया है. जबकि गृह मंत्री ने हर संभव मदद का भरोसा दिया है. इससे पहले सीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से भी मुलाकात कर चुके हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ (Chief Minister Kamal Nath) इस वक्‍त दिल्‍ली के दौरे पर हैं. सीएम ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से मुलाकात की और राष्‍ट्रीय आपदा कोष से तत्‍काल 6 हजार करोड़ रुपए जारी करने का अनुरोध किया है. वैसे मध्‍य प्रदेश के सीएम 4 अक्टूबर को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से भी मुलाकात कर चुके हैं. इस दौरान उन्‍होंने बाढ़ से प्रभावित किसानों की सहायता के लिए राशि की मांग की थी.

सीएम ने गृह मंत्री से कही ये बात
सीएम कमलनाथ ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा कोष से तत्काल 6 हजार 621 करोड़ रुपए देने की मांग की है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश में बाढ़ के कारण 55 लाख से ज्यादा किसान प्रभावित हुए हैं और ऐसे में पीड़ितों के हालात को सामान्य करने के लिए केंद्र से मदद की जरुरत है. जबकि सीएम ने गृह मंत्री को बाढ़ से हुए नुकसान की जानकारी दी है.

केंद्रीय अध्ययन दल ने सौंपी रिपोर्ट

यही नहीं, राज्य के अनुरोध पर केंद्रीय अध्ययन दल ने 14 से 16 अक्टूबर के बीच प्रदेश के 16 जिलों में हुए नुकसान का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को सौंप दी है. मुख्यमंत्री ने आकलन होने के बाद अब केन्द्र सरकार से तत्काल राज्य सरकार को राहत राशि देने का अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री ने केंद्र से मदद मिलने पर प्रभावितों और खासतौर पर किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने को जरूरी बताया है.

सीएम ने अमित शाह को सौंपा मेमोरेंडम
मुख्यमंत्री ने एक मेमोरेंडम भी गृह मंत्री अमित शाह को सौपा है, जिसमें बाढ़ के कारण 55 लाख से ज्यादा किसान और आम आदमी के प्रभावित होने के साथ बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचाने की जानकारी है. साथ ही कमलनाथ ने राज्य के मेमोरेंडम में बड़े पैमाने पर विकास कार्यों के भी प्रभावित होने की जानकारी केंद्र को दी है. राज्य सरकार ने प्रदेश में सामान्य से 46 प्रतिशत से ज्यादा बारिश होने और इसके कारण 20 जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान होने की जानकारी दी है.
Loading...

बहरहाल, मुख्यमंत्री के अनुरोध पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश सरकार को हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया है.

ये भी पढ़ें-

बड़ा खुलासाः नटवरलाल की चौथी पत्नी निकली फर्जी डॉक्टर, कागज पर ही चला रही थी हॉस्पिटल
नगर निगम बंटवारा: BJP का कांग्रेस पर तंज, कहा- एक संभाल नहीं पा रहे और 2 बनाने की बात कर रहे हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...