मध्य प्रदेश में 28 नवम्बर को एक ही चरण में होगा मतदान, आचार संहिता लागू
Bhopal News in Hindi

मध्य प्रदेश में 28 नवम्बर को एक ही चरण में होगा मतदान, आचार संहिता लागू
File Photos

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. आगामी चुनाव के मद्देनजर भी दोनों पार्टियां जमकर चुनाव प्रचार कर रही हैं. दोनों ही बड़ी पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस समय मध्य प्रदेश दौरे पर हैं

  • Share this:
मध्य प्रदेश सहित चार राज्यों के लिए चुनाव आयोग ने चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर और मिजोरम की 40 सीटों के लिए एक साथ 28 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी. वहीं चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद राज्य में आचार संहिता लग गई है.

इसके अलावा तेलंगाना और राजस्थान में एक साथ 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. पांचो राज्यों में वोटों की गिनती एक साथ 11 दिसंबर को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा कि एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आज से यानी 6 अक्टूबर से ही चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी. चारों राज्यों में चुनाव की पूरी प्रक्रिया 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी. (इसे पढ़ें- चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय बदलने पर कांग्रेस ने उठाये सवाल)

तेलंगाना में चुनाव को लेकर ओपी रावत ने कहा कि इलेक्शन रोल के अपडेशन में देरी के चलते फिलहाल तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना चुनाव की तारीखों की घोषणा 12 अक्टूबर को की जाएगी.



मध्य प्रदेश का चुनाव कार्यक्रम
2 नवंबर- नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख
9 नवंबर- नामांकन की आखिरी तारीख
12 नवंबर- स्क्रूटनी की तारीख
14 नवंबर- नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख
28 नवंबर- 230 विधानसभा सीटों पर मतदान.
11 दिसंबर- मतगणना

बता दें कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. आगामी चुनाव के मद्देनजर भी दोनों पार्टियां जमकर चुनाव प्रचार कर रही हैं. दोनों ही बड़ी पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष इस समय मध्य प्रदेश दौरे पर हैं.

ये पढ़ें- शिवभक्त, रामभक्त के बाद अब 'नर्मदा भक्त', जबलपुर में यूं हुआ राहुल गांधी का स्वागत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज