MP सरकार का फोकस मिशन ऑक्सीजन, हमीदिया अस्पताल में आए 40 कंसंट्रेटर

शिवराज सरकार ने पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई का दावा किया है. (फाइल फोटो)
शिवराज सरकार ने पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई का दावा किया है. (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के हमीदिया अस्पताल में भर्ती कोरोना (Corona) के गंभीर मरीजों को अब राहत देने सरकार मिशन ऑक्सीजन (Oxygen) और बेड पर फोकस कर रही है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के हमीदिया अस्पताल में भर्ती कोरोना (Corona) के गंभीर मरीजों को अब राहत देने सरकार मिशन ऑक्सीजन (Oxygen) और बेड पर फोकस कर रही है. इसी क्रम में हमीदिया हॉस्पिटल में ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिहाज से कोविड मरीजो के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाई जाएंगी. इन मशीनों से कोरोना के गंभीर मरीजों को सीधे हवा दी जाएगी जिससे उनके शरीर में ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल कम ना हो. अस्पताल में 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंच गए हैं जल्द ही इन्हें इंस्टॉल करने का काम शुरू किया जाएगा.

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए हमीदिया अस्पताल में 80 बिस्तरों का नया आईसीयू तैयार किया जा रहा है. एक सप्ताह में इसका काम पूरा हो जाएगा. अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक 35 बिस्तरों पर इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को लगाया जाएगा.बाकी के पांच मशीन को इमरजेंसी के लिए रिजर्व रखा जाएगा. बता दें कि कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के मामले सामने आए थे, जिसके बाद से इसकी पर्याप्त मात्रा में सप्लाई को लेकर कवायद की जा रही है.

1 मशीन से 2 मरीज़ों को मिलेगा ट्रीटमेंट
हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ.आईडी चौरसिया ने बताया कि 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हॉस्पिटल में आ गए हैं, एक सप्ताह में नया आईसीयू तैयार हो जाएगा. आईसीयू में ही इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को इंस्टॉल किया जाएगा. क्योंकि आईसीयू में भर्ती मरीज़ों को ऑक्सीजन की ज़रूरत ज़्यादा पड़ती है इसलिए कंसंट्रेटर की उपयोगिता गंभीर मरीज़ों के लिए ज़्यादा है.जानकारी के मुताबिक यह मशीन हवा से प्रतिमिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बनाएगी.एक मशीन का प्रयोग दो मरीजों को हवा देने में किया जा सकेगा.इस तरह इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से एक साथ 80 गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज