भोपाल: तेंदूपत्ता संग्राहकों की मदद करेगी शिवराज सरकार, 184 करोड़ बोनस का होगा भुगतान

तेंदूपत्ता संग्राहकों की मदद करेगी शिवराज सरकार (फाइल फोटो)
तेंदूपत्ता संग्राहकों की मदद करेगी शिवराज सरकार (फाइल फोटो)

सरकार के आंकड़ों के मुताबिक लगभग 11 लाख परिवारों के 32 लाख संग्राहकों के माध्यम से 9.74 लाख मानक बोरा से अधिक तेंदूपत्ता (Tendu Leaves) संग्रहण कर तेंदूपत्ता संग्राहकों को 26.38 करोड़ रुपये नगद भुगतान कर दिया गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना आपदा के बीच तेंदूपत्ता संग्राहकों (Tendu Leaves Collectors) को खुश खबरी दी है. सरकार इन लोगों के खातों में आने वाले दिनों में 184 करोड़ का बोनस ट्रांसफर करेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने शनिवार को सिंगल क्लिक के जरिए प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों को तेंदूपत्ता विक्रय वर्ष 2018 की बोनस राशि कुल 184 करोड़ रुपए के भुगतान का शुभारंभ किया. पहले दिन पूर्व मंडला वन मंडल की 11 समितियों को 12.82 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है. बाकी सभी संग्राहकों को समितियों के माध्यम से राशि मिलेगी मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रदेश के कुछ तेंदूपत्ता संग्राहकों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की.

महुआ फूल विक्रय के मिलेंगे 50 करोड़ रुपए
मुख्यमंत्री ने कहा कि महुआ फूल का न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने के बाद हमने व्यापारियों एवं लघु उपज संघ द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य एवं उससे अधिक दर पर लगभग 1 लाख 25 हजर क्विंटल महुआ फूल क्रय कर लिया है, जिससे सीजन खत्म होने पर 50 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी होगी.

32 लाख संग्राहकों को 26.38 करोड़ का भुगतान
सरकार के आंकड़ों के मुताबिक लगभग 11 लाख परिवारों के 32 लाख संग्राहकों के माध्यम से 9.74 लाख मानक बोरा से अधिक तेंदूपत्ता संग्रहण कर तेंदूपत्ता संग्राहकों को 26.38 करोड़ रुपये नगद भुगतान कर दिया गया है. राज्य में तेंदूपत्ते की संग्रहण दर 250 रुपए प्रति सैकड़ा है. इस साल 16 लाख 29 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ते का संग्रहण प्रस्तावित है, जिससे लगभग 400 करोड़ रुपए की राशि का वितरण तेंदूपत्ता संग्राहकों को किया जाएगा. प्रदेश में अब तक 09 लाख 05 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण कर लिया गया है.



तेंदूपत्ता संग्राहक योजना में 901 संग्राहकों को फायदा
प्रदेश में तेंदूपत्ता संग्राहकों की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री तेंदूपत्ता संग्राहक योजना चलाई जा रही है. इस योजना में तेंदूपत्ता संग्राहकों को सामान्य मृत्यु पर 10 हजार रुपये, आंशिक अपंगता पर 20 हजार रुपये, पूर्ण अपांगता पर 50 हजार रुपये एवं दुर्घटना में मृत्यु पर 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है. इस योजना अंतर्गत 901 संग्राहकों को 4 करोड़ रुपये से अधिक राशि का भुगतान किया जा चुका है.

ये भी  पढ़ें: भोपाल के Hot Spot जाटखेड़ी से ग्राउंड रिपोर्ट : जानिए यहां कौन लेकर आया कोरोना वायरस...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज