Home /News /madhya-pradesh /

मध्य प्रदेश : भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में शुरू हुआ हुनर हाट, 31 राज्यों से आए कारीगर

मध्य प्रदेश : भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में शुरू हुआ हुनर हाट, 31 राज्यों से आए कारीगर

हुनर हाट का उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान (दाएं) और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया. (फाइल फोटो)

हुनर हाट का उद्घाटन सीएम शिवराज सिंह चौहान (दाएं) और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया. (फाइल फोटो)

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह 27वां हुनर हाट है. हमने सबसे पहले दिल्ली में शुरू किया. ई प्लेटफार्म और इंटरनेट पर भी यह हुनर हाट है.

भोपाल. अपने देश में बने उत्पादों और सामान को बढ़ावा देने के लिए हुनर हाट (Hunar Haat) का आयोजन अब राजधानी भोपाल (Bhopal) में किया गया. लोकल फॉर वोकल की तर्ज पर भोपाल के लाल परेड ग्राउंड (Lal Parade Ground) में हुनर हाट लगाया गया. इस हाट का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) और केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने किया. प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान बाघ के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फोटो खिंचवाई. साथ ही शिवराज सिंह चौहान और मुख्तार अब्बास नकवी ने हाट में लगे व्यंजनों का आनंद भी लिया.

ई प्लेटफार्म प्लेटफार्म पर प्रोडक्ट उपलब्ध

उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मैं शिवराज जी का शुक्रिया अदा करता हूं. 31 राज्यों से आए कारीगर, शिल्पकार, दस्तकार का आपने हौसला बढ़ाया. यह 27वां हुनर हाट है. हमने सबसे पहले दिल्ली में शुरू किया. ई प्लेटफार्म और इंटरनेट पर हुनर हाट है. कोरोना में भी इन्होंने काम किया. हमने गारंटी दी कि आपका बनाया गया सभी सामान बिकेगा. मुझे यकीन है कि भोपाल में हुनर हाट ऐतिहासिक होगा.

शिवराज ने कहा, हर राज्य हर जिले में होना चाहिए हुनर हाट

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल में नकवी साहब आए तो अपने साथ हुनर हाट लेकर आए. भोपाल हुनरमंदों का शहर है. कल मौसम थोड़ा बेईमान था. मैंने किसानों को भी कहा कि चिंता करने की जरूरत नहीं है. सर्वे का पूरा नुकसान देंगे. पीएम ने आपदा को अवसर में बदलने का काम किया. हम भी आत्मनिर्भर मप्र की तरफ बढ़ रहे हैं. लोकल फॉर वोकल कारीगरों के बिना नहीं बन सकता है. प्रदेश के लोगों से अपील करना चाहूंगा कि हुनर हाट में आकर कारीगरों का हुनर देखें. हमने ऐसे उत्पाद बनाए जिसे दुनिया देख रही है. यह 27वां आयोजन है. ये हर राज्य, हर जिले में होना चाहिए. यह अलग भाषा, अलग देश को एक करने का काम करता है. मिलने जुलने और सीखने का मौका देता है. यह लाखों कारीगरों को काम देता है. मध्य प्रदेश सरकार इस प्रयास के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी. बिना शोरगुल के नकवी जी ने 390 करोड़ रुपये तमाम विकास कार्यों के लिए दिए हैं. इस आयोजन में मध्य प्रदेश के एमएसएमई मिनिस्टर ओमप्रकाश सकलेचा और विश्वास सारंग भी मौजूद रहे. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने हुनर हाट का आयोजन रखा है.
कोरोना पर बोले मुख्यमंत्री

शिवराज ने कहा कि हमारे 10 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण आ रहे हैं. विशेषकर भोपाल, इंदौर और महाराष्ट्र से सटे जिलों में ज्यादा आ रहे हैं. मास्क लगाना अनिवार्य होगा. स्थिति पर हम नजर रखे हुए है. आवश्यकता हुई तो दो महानगरों भोपाल, इंदौर में रात में दुकानें कब तक खुले इसपर फैसला लेंगे सोमवार को. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का अभियान तेजी से चल रहा है.

Tags: Bhopal, CM Shivraj Singh Chauhan, Mukhtar abbas naqvi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर