मध्य प्रदेश: 29 लोकसभा सीटों की होगी मतगणना, जानिए कितने बजे आएंगे नतीजे

Lok Sabha Election Results 2019: हर बार दोपहर तक तस्वीर साफ़ हो जाती थी. लेकिन इस बार परिणाम शाम छह बजे के बाद ही आने की उम्मीद है.

News18 Madhya Pradesh
Updated: May 22, 2019, 10:33 PM IST
मध्य प्रदेश: 29 लोकसभा सीटों की होगी मतगणना, जानिए कितने बजे आएंगे नतीजे
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18 Madhya Pradesh
Updated: May 22, 2019, 10:33 PM IST
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मध्य प्रदेश की भी 29 सीटों के परिणाम आने को हैं. रुझान गुरूवार नौ बजे के बाद से मिलने तो लगेंगे लेकिन चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार नतीजे घोषित होने में 5-6 घंटे की देरी हो सकती है. इस बार थोड़ा इंतजार करना होगा. ऐसे में परिणाम 23 मई को शाम छह बजे के बाद ही आने की उम्मीद है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं. इस बार वोटों की गिनती से पहले हर विधानसभा के पांच-पांच बूथों पर वीवीपैट की पर्ची और ईवीएम से डाले गए वोटों का मिलान किया जाएगा.



यह पढ़ें- कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने जेल प्रशासन को लिखा पत्र

वोटों की गिनती मध्य प्रदेश के 51 जिला मुख्यालयों पर ठीक आठ बजे शुरू हो जाएगी. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. इनकी गिनती पूरी हो जाने के 30 मिनट बाद EVM की काउंटिंग शुरू होगी. जिन मतगणना केंद्रों पर डाक मतपत्र नहीं होंगे, वहां सीधे EVM की काउंटिंग शुरू होगी.

निर्वाचन आयोग ने results.eci.gov.in पर भी रिजल्ट अपडेट देखने की व्यवस्था की है. इसी के साथ वोटर हेल्प लाइन एप बनाया है. इस एप के माध्यम से कोई भी आम नागरिक या मतदाता मतगणना के परिणाम देख सकते हैं. इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने प्रदेशभर में बड़ी एलईडी स्क्रीन पर रुझान दिखाने की व्यवस्था की है.

यह पढ़ें- कटनी का रिजल्ट सबसे पहले लेकिन राजधानी को करना होगा इंतज़ार
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...