Home /News /madhya-pradesh /

Madhya Pradesh Panchayat Chunav 2021 : 3 साल से ज्यादा समय से एक ही जगह जमे अफसर हटाए जाएंगे

Madhya Pradesh Panchayat Chunav 2021 : 3 साल से ज्यादा समय से एक ही जगह जमे अफसर हटाए जाएंगे

Madhya Pradesh Panchayat Chunav : निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए चुनाव चिन्ह भी तैयार कर लिए हैं.

Madhya Pradesh Panchayat Chunav : निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए चुनाव चिन्ह भी तैयार कर लिए हैं.

MP Election News : मध्यप्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए लंबे समय से जमे सरकारी अधिकारियों को हटाया जा रहा है. इसमें SDM से लेकर पंचायत सचिव तक सब शामिल हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित विभागों को निर्देश भी जारी कर दिये हैं. इसके अलावा चुनाव में 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिन्ह तय (Election Symbol) कर लिए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में अरसे बाद हो रहे पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav 2021) की पहली गाज उन अफसरों पर गिरने जा रही है जो लंबे समय से एक ही जगह जमे हुए हैं. अब बारी बारी सबको हटाया जा रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिये हैं, अब इस पर अमल होना बाकी है. इसके अलावा चुनाव में 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए 120 चुनाव चिन्ह भी तैयार कर दिए हैं.

पंचायत चुनाव के लिए मध्य प्रदेश तैयार है. इसके लिए सबसे पहले उन अफसरों को इधर से उधर किया जाएगा जो काफी समय से एक ही जगह जमे हुए हैं ताकि वो चुनाव प्रभावित न कर सकें. सबसे पहले उन अफसरों को हटाया जाएगा जो कम से कम तीन साल से एक ही जगह पोस्टिंग पर जमे हुए हैं.

ये अफसर हटाए जाएंगे
राज्य निर्वाचन आयोग ने गृह और राजस्व विभाग को इस संबंध में जरूरी निर्देश दे दिए हैं. तीन साल या इससे ज्यादा समय से निर्वाचन क्षेत्रों में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, डीएसपी, थाना प्रभारी, उप निरीक्षक, सहायक निरीक्षक, पंचायत सचिव सब हटाए जाएंगे. यानि सबके ट्रांसफर होंगे. साथ ही पंचायत क्षेत्रों में अब कोई भी नया काम शुरू नहीं होगा. न ही कोई नयी घोषणा की जाएगी. प्रदेश के 52 जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 14 दिसंबर को आरक्षण होगा.

ये भी पढ़ें- Digvijay Singh VS Jyotiraditya Scindia: ‘गद्दार कौन’ विवाद में दिग्विजय सिंह के पिता की एंट्री!

120 चुनाव चिन्ह तैयार
पंचायत चुनाव में खड़े होने वाले 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए 120 चुनाव चिन्ह तैयार कर दिये गए हैं. कपड़े,बर्तन, फ्रॉक, स्कूल सहित घर घर गृहस्थी का पूरा सामान इन चुनाव चिन्ह में है. जिला पंचायत के लिए 39, जनपद सदस्य के लिए 23, सरपंच सदस्य के 24 और पंच के लिए 10 चुनाव चिन्ह रिजर्व किए गए हैं.

शौचालय नहीं तो चुनाव नहीं
इस बार होने जा रहे चुनाव में जिला पंचायत, जनपद पंचायत, सरपंच और पंच पद के लिए कुल 3.39 लाख सदस्य चुने जाने हैं. उम्मीदवारों को शपथ पत्र में घर में शौचालय है या नहीं ये जानकारी देना होगी. पंचायत चुनाव को लेकर तमाम दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी कर दिए गए हैं. इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव से जुड़ी तैयारी और ट्रेनिंग भी पूरी करेगा.

Tags: Election commission, Madhya pradesh latest news, Panchayat Chunav 2021

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर