Home /News /madhya-pradesh /

MP Panchayat Chunav: भोपाल संभाग के 5 जिलों में कब और कहां होंगे चुनाव, जानिए सबकुछ

MP Panchayat Chunav: भोपाल संभाग के 5 जिलों में कब और कहां होंगे चुनाव, जानिए सबकुछ

MP Panchayat Chunav: भोपाल संभाग में होने वाले पंचायत चुनावों पर सभी की नजर होगी.

MP Panchayat Chunav: भोपाल संभाग में होने वाले पंचायत चुनावों पर सभी की नजर होगी.

Madhya Pradesh Panchayat Election: मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे. इन चुनावों में राजधानी भोपाल और भोपाल संभाग के जिलों के चुनावों पर सभी की नजर होगी. क्योंकि, इनमें से कई इलाके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गढ़ माने जाते हैं. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, इस संभाग के कई जिलों में चुनाव तीनों चरणों में होंगे. भोपाल के फंदा और बैरसिया में पहले चरण में चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 6 जनवरी, दूसरे चरण का मतदान 28 जनवरी और तीसरे चरण का मतदान 16 फरवरी को होगा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव तीन चरणों में होंगे. भोपाल संभाग में भोपाल, राजगढ़, रायसेन, सीहोर और विदिशा जिले शामिल हैं. भोपाल के फंदा और बैरसिया में पहले चरण में कराए जाएंगे, जबकि बाकी सभी 4 जिलों में चुनाव तीन चरण में पूरे होंगे. पहले चरण का मतदान 6 जनवरी, दूसरे चरण का मतदान 28 जनवरी और तीसरे चरण का मतदान 16 फरवरी को होगा.

मप्र पंचायत चुनाव के जारी कार्यक्रम के मुताबिक, पहले चरण में राजगढ़ जिले में ब्यावरा और राजगढ़ विकासखंड में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में जीरापुर और खिलचीपुर विकासखंड में, जबकि तीसरे चरण में नरसिंहगढ़ और सारंगपुर विकासखंड में चुनाव होंगे. इसी तरह रायसेन जिले में पहले चरण में सांची और सिलवानी विकासखंड में चुनाव होंगें, दूसरी चरण में बाड़ी और ओबैदुल्लागंज विकासखंड में, जबकि तीसरी चरण में उदयपुरा, बेगमगंज और गैरतगंज विकासखंडों में चुनाव होंगे.

सीहोर और विदिशा में इन चरणों में होंगे चुनाव

सीहोर विकासखंड में पहले चरण में नसरुल्लागंज और इछावर, दूसरे चरण में बुधनी और तीसरे चरण में सिरोंज विकासखंड में चुनाव कराया जाएगा. इसी तरह विदिशा जिले में पहले चरण में गंज बासौदा और विदिशा विकासखंड, दूसरे चरण में कुरवाई और ग्यारसपुर, जबकि तीसरे चरण में सिरोंज नटेरन और लटेरी विकासखंड में चुनाव कराए जाएंगे.

महाकौशल के 8 जिलों और 64 जनपद पंचायतों में कब होंगे चुनाव

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया है. त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत जिला और जनपद पंचायतों के सदस्यों तथा पंच-सरपंचों के निर्वाचन के लिए मतदान तीन चरणों मे होगा और मतगणना 23 फरवरी को होगी. महाकौशल के अधिकांश जिलों में चुनाव तीन चरणों मे होंगे. जबलपुर संभाग में 8 जिले आते हैं, जिनमें 64 जनपद पंचायत यानी विकासखंड हैं. इनमें सरपंच सहित पंच चुने जाएंगे. वहीं, अकेले जबलपुर जिले में कुल 7 जनपद पंचायत सदस्य, 17 जिला पंचायत सदस्य चुने जाएंगे. 6 जनवरी को पहले चरण में जिले के चार ब्लॉक (जनपद पंचायतों) पनागर, कुंडम, बरगी और सिहोरा जनपद में, जबकि 28 जनवरी को दूसरे चरण में मझोली, पाटन और शहपुरा जनपद के चुनाव होंगे. छिंदवाड़ा जिले में 11 जनपद यानी विकासखंड हैं. यहां पहले चरण में 3 जनपद पंचायत, दूसरे चरण में 3 जनपद पंचायत और तीसरे चरण में 5 जनपद पंचायतों में चुनाव होंगे. 6 जनवरी पहले चरण में तामिया, हर्रई और अमरवाड़ा जनपद में चुनाव होंगे. 28 जनवरी को दूसरे चरण में सौसर, पांढुर्णा और परासिया जनपद में चुनाव होंगे. 16 फरवरी तीसरे चरण में छिंदवाड़ा, मोहखेड़ा, जुन्नारदेव, चौरई और बिछुआ जनपद में चुनाव होंगे.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर