लाइव टीवी

मध्य प्रदेश की खूबसूरती दुनिया को भायी, पर्यटन स्थलों की रैंकिंग में टॉप-3 में आया MP

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 27, 2019, 4:30 PM IST
मध्य प्रदेश की खूबसूरती दुनिया को भायी, पर्यटन स्थलों की रैंकिंग में टॉप-3 में आया MP
ट्रैवल मीडिया कंपनी के सर्वे में एमपी को दुनिया के पर्यटन स्थलों की रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल हुआ है.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के (Tourism Places of MP) प्रति पर्यटकों का बढ़ रहा है रुझान. ट्रैवल मीडिया कंपनी के सर्वेक्षण (tourism survey) में 5 पैमानों के आधार पर MP ने दुनियाभर में तीसरे सबसे खूबसूरत स्थान के रूप में बनाई जगह.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को देश का दिल ऐसे ही नहीं कहा जाता है. एमपी है ही इतना खूबसूरत कि उसे भारत के दिल का दर्जा मिला हुआ है. एक बार फिर मध्य प्रदेश (Tourism Places of MP) ने दुनिया में भारत का परचम लहराया है और हासिल किया है सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में तीसरा स्थान. ट्रैवल मीडिया कंपनी ‘लोनली प्लेनेट’ ने साल 2020 के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की सर्वे रिपोर्ट (tourism survey) जारी की है. इसमें मध्य प्रदेश को पर्यटन (MP Tourism) के क्षेत्र में दुनियाभर में तीसरे स्थान पर आंका गया है. मध्य प्रदेश के खूबसूरत पर्यटन स्थलों, यहां के तीर्थ और प्राचीन व ऐतिहासिक भवनों की बदौलत राज्य को यह सम्मान हासिल हुआ है. प्रदेश के पर्यटन मंत्री पीसी शर्मा ने इस सर्वेक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे कमलनाथ सरकार की उपलब्धि बताया है.

5 पैमानों के आधार पर रैंकिंग
साल 2020 के लिए ट्रैवल मीडिया कंपनी ने जो सर्वेक्षण किया है, उसमें पर्यटन स्थलों की 5 पैमानों के आधार पर रैंकिंग की गई है. वन्यजीवन, ऐतिहासिक धरोहरों, तीर्थस्थलों, भवन निर्माण कला के नमूनों और सबकी पसंद के खाने के लिहाज से मध्य प्रदेश को इस लिस्ट में टॉप-3 में जगह दी गई है. सर्वे में मध्य प्रदेश से ऊपर इंडोनेशिया का ईस्ट नुसा टेंगर पहले और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दूसरे स्थान पर है. इस सर्वे रिपोर्ट में दुनियाभर के शहर, राज्य और देश को शामिल किया गया था, जिसमें मध्य प्रदेश टॉप-3 में आंका गया.

मंत्री बोले- सरकार की उपलब्धि

पर्यटन स्थलों की रैंकिंग पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थलों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आना हमारे लिए गर्व की बात है. ये कमलनाथ सरकार का अचीवमेंट है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पर्यटन को रोजगार के साथ जोड़ा है. इसी का नतीजा है कि आज मध्य प्रदेश दुनिया में तीसरे नंबर का पर्यटन स्थल बन गया है. भाजपा पर आरोप लगाते हुए मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की ओर पिछली सरकार ने ध्यान नहीं दिया. लेकिन कमलनाथ सरकार ने आते ही एमपी की रैकिंग सुधार दी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सरकार तीसरे से पहले स्थान पर राज्य को लाने का प्रयास करेगी.

ये भी पढ़ें -

मौत की भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषाचार्य कुंजीलाल मालवीय नहीं रहे, जीवन पर बनी थी 'पीपली लाइव' फिल्म
Loading...

धनतेरस पर ग्राहक ने सिक्का देकर खरीदी स्कूटी, 3 घंटे तक रकम गिनते रहे शोरूम के स्टाफ

कर्ज से मुक्ति दिलाते हैं भगवान ऋणमुक्तेश्वर, दीपावली पर चने की दाल का लगता भोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 4:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...