अपना शहर चुनें

States

Corona वैक्सीनेशन के लिए मध्य प्रदेश तैयार : जानिए कैसा है इंतजाम और कैसे लगेगा पहला टीका

MP के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने व्यवस्था का जायज़ा लिया.
MP के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने व्यवस्था का जायज़ा लिया.

मध्य प्रदेश (MP) में कुल 302 सेंटर्स बनाए गए हैं. पहली खेप में प्रदेश को कोरोना वैक्सीन (Vaccine) की 5 लाख डोज मिली हैं.

  • Share this:
भोपाल.देश भर के साथ मध्य प्रदेश (MP) में भी आज 16 जनवरी से कोरोना (Corona) के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है. इस वैक्सीनेशन के लिए मध्यप्रदेश पूरी तरह तैयार है. सभी विभागों के अधिकारियों को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बता दिया गया है. खुद मंत्री प्रभु राम चौधरी ने तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसमें सबसे ज्यादा रिस्क वाले और पुरानी बीमारी से पीड़ित लोग भी शामिल किए जाएंगे.वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले आज चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने  व्यवस्था का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश विभाग के अधिकारियों को दिए.





ये है तैयारी...
मध्य प्रदेश में पहले फेज में 4 लाख 16 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा.इनमें से 3 लाख 31 हजार सरकारी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मी हैं और बाकी निजी क्षेत्र के हैं.स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि कई लोग सवाल पूछ रहे हैं कि मंत्री और अधिकारी क्या सबसे पहले टीका लगवाएंगे. मैं सभी को बताना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है. पहले फेज में सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स और सबसे ज्यादा रिस्क वाले लोगों को लगाया जाएगा. सबसे अंत में आम लोगों के साथ ही नेताओं, मंत्रियों और अधिकारियों को टीका लगाया जाएगा.

PM मोदी करेंगे बात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरे देश में सुबह 10 बजे कोविड वैक्सीनेशन शुरू करेंगे. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग 16 हमीदिया अस्पताल में मौजूद रहेंगे जहां वैक्सीनेशन शुरू होगा. पीएम मोदी से उनकी बात होगी.अभियान शुरू होने से पहले स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की.

केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्द्धन ने दीं शुभकामनाएं
कोरोना का टीका लगाने के लिए प्रदेश भर में 150 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. भोपाल में पहले दिन 12 सेंटर्स पर 1200 लोगों को टीका लगेगा. सभी जगह पहला टीका  सफाई कर्मियों को लगेगा. जेपी अस्पताल के सुरक्षाकर्मी हरिदेव को कोरोना का पहला टीका लगेगा. जिन लोगों को टीका लगाया जाना है उन्हें फोन पर मैसेज भेजे गए हैं. मैसेज ना मिलने पर आईडी कार्ड दिखाकर भी टीका लगवाया जा सकता है.

हमीदिया में इन्हें लगेगा टीका
हमीदिया अस्पताल के हाउस कीपिंग स्टाफ से धर्मेंद्र, सुनील और नूर जहान को सबसे पहले लगाया जाएगा. इन लोगों ने कोविड 19 के संक्रमण के दौरान लगातार अपनी सेवाएं दी थीं.उस दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग मौजूद रहेंगे.

जे पी अस्पताल में सजावट
कोरोना वैक्सीनेशन भोपाल के जेपी ज़िला अस्पताल में भी होगा. इसके लिए अस्पताल को सजाया गया है. टीकाकरण कमरे से लेकर बाहर तक साज सज्जा की गयी है.यहां के सिक्यूरिटी गार्ड हरिदेव यादव को पहला वैक्सीन लगाया जाएगा.

शिवराज  सिंगरौली में करेंगे शुरुआत
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 जनवरी को सुबह 10.30 बजे सिंगरौली जिला मुख्यालय स्थित ट्रामा सेंटर में मौजूद रहेंगे. वो यहां वैक्सीन लगाने के काम का शुभारंभ करेंगे. आज भोपाल के जाने माने डॉक्टर्स लगवाएंगे कोरोना का टीका, आम आदमी के विश्वास बढ़ाने के लिए लगवाएंगे वेक्सीन

भोपाल के ये डॉक्टर्स शनिवार को लगवाएंगे वैक्सीन
शनिवार को वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद भोपाल के जाने-माने डॉक्टर्स भी सबसे पहले टीका लगवाएंगे.इसमें चिरायु मेडिकल कॉलेज के संचालक डॉ. अजय गोयनका, नर्मदा अस्पताल एवं ट्रामा सेंटर के संचालक डॉ. राजेश शर्मा, सेवानिवृत्त प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष शिशु रोग विभाग एवं वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एस.के.त्रिवेदी, गांधी मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. अरूणा कुमार, प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष पल्मोनरी विभाग स्टेट नोडल डॉक्टर लोकेंद्र दवे,प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष कम्युनिटी एवं फैमिली मेडिसिन विभाग डॉ डी.के.पाल, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी, हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आई.डी.चौरसिया को पहले दिन वैक्सीन लगाई जाएगी.

जबलपुर भी तैयार
जबलपुर में कोरोना का पहला टीका रिटायर्ड स्वास्थ्य संचालक के के शुक्ला को लगेगा.ज़िले में टीकाकरण के लिए 7 केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से तीन शहरी और चार ग्रामीण इलाक़ों में हैं.पहले चरण में ज़िले के 24 हज़ार हेल्थ वर्कर को टीका लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज