MP Weather Alert: भोपाल में घने बादल के साथ रिमझिम बारिश, मौसम विभाग ने जताया यह अनुमान
Bhopal News in Hindi

MP Weather Alert: भोपाल में घने बादल के साथ रिमझिम बारिश, मौसम विभाग ने जताया यह अनुमान
मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश हो सकती है. (सांकेतिक फोटो)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अगस्त के अंतिम सप्ताह में अच्छी बारिश (Rain) का अनुमान लगाया जा रहा है. 22 और 23 अगस्त को भोपाल (Bhopal) समेत अन्य जिलों में बारिश के आसार हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में दो सिस्टम के सक्रिय होने से मौसम (Weather) का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. भोपाल में सुबह से ही घने बादल छाने के साथ रिमझिम बारिश (Rain) हो रही है. बीते रविवार को 11 से 12 जिले बारिश से तरबतर हुए. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2 से 3 दिनों तक प्रदेश भर में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. हालांकि, पूरे मध्य प्रदेश में ही अब तक औसत से कम बारिश हुई है. इससे भोपाल सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है. फिर भी बादल छाने और रिमझिम बारिश से थोड़ी राहत भोपाल के लोगों ने ली है.

बीते 16 अगस्त को प्रदेश भर के 11 से 12 जिलों में 24 घंटो के दौरान अच्छी बारिश दर्ज की गई है. सतना 83 मिली मीटर, उमरिया 81.6 मिली मीटर, सीधी 37.8 मिली मीटर, इंदौर 24.3 मिली मीटर, मलाजखंड 15.8 मिली मीटर, रीवा 13.6 मिली मीटर, पचमढ़ी, रतलाम में 7 मिमी, सिवनी मंडला में 6 मिमी बारिश हुई है.

प्रदेश में सामान्य से 9 फीसदी कम बारिश
प्रदेश में कुछ जिलों में लगातार हो रही बारिश से जिलों में सामान्य से कम बारिश के आंकड़ों में सुधार हुआ है. प्रदेश में सामान्य से 14 फ़ीसदी कम बारिश एक हफ्ते पहले थी. एक हफ्ते पहले प्रदेश सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई थी. 1 हफ्ते बाद लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में 13 जिलों में सामान्य से कम बारिश बारिश हुई है. धार, मंदसौर, शाजापुर, गुना, ग्वालियर, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, कटनी, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, बालाघाट हैं. वहीं, अब तक प्रदेश भर में सीजन की कुल बारिश 556.8 मिली मीटर हुई है जो कि सामान्य से (614.89) 9 फ़ीसदी कम है.
2 दिन बाद अच्छी बारिश के आसार


मौसम विभाग का कहना है कि 2 दिन बाद अच्छी बारिश होने के आसार हैं. 19 अगस्त को एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बनने जा रहा है. उसके आगे बढ़ने पर 20 अगस्त से प्रदेशभर में अच्छी बारिश होने के संकेत हैं. इससे 22 से 25 अगस्त के बीच पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज