भोपाल में लगातार 24 घंटे से बारिश, खाली कराई गई निचली बस्तियां, CM शिवराज लेंगे खराब फसलों का जायजा
Bhopal News in Hindi

भोपाल में लगातार 24 घंटे से बारिश, खाली कराई गई निचली बस्तियां, CM शिवराज लेंगे खराब फसलों का जायजा
भोपाल में लगातार बारिश हो रही है. (सांकेतिक फोटो)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी, बालाघाट समेत कई जिलों में बारिश (Rain) को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि राजधानी भोपाल (Bhopal) में यलो अलर्ट जारी किया गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में दो से तीन सिस्टम के सक्रिय हो जाने से एक बार फिर से तेज बारिश (Rain) का दौर शुरू हो गया है. भोपाल (Bhopal) में बीते 24 घंटे से तेज बारिश का दौर जारी है. कई जिलों में लगातार बारिश होने से नदियां उफान पर हैं. वहीं लगातार हो रही बारिश से भोपाल में भदभदा और कलियासोत डैम के गेट खोलने पड़े तो वही जबलपुर में बरगी बांध के 21 में से 17 गेट खोल दिए गए हैं. बीते 24 घण्टे से लगातार हो रही तेज़ बारिश से भोपाल में निचली बस्तियों में पानी भर गया है. जिला प्रशासन ने एक दिन पहले ही निचली बस्तियों में मुनादी कर बस्तियों खाली करा दिया है. लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट करा दिया गया है. तेज़ बारिश के चलते जिला प्रशासन अलर्ट पर है. नगर निगम, एनडीआरएफ एसटीआरएफ की टीम अलर्ट है.

इन डैम के गेट खुले
लगातार बारिश के बाद भदभदा का 1 व कलियासोत के 3 गेट खोल दिए गए हैं. सीहोर की कोलांस नदी के जल स्तर को देखते हुए डेम के गेट खोले गए हैं. जबलपुर में बरगी बांध की 21 मई 17 गेट खोले गए हैं. गेट खोले जाने के चलते निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. सिवनी नरसिंहपुर होशंगाबाद रायसेन देवास सीहोर खंडवा खरगोन जिला के तटवर्ती क्षेत्र में अलर्ट जारी किया गया है.

तीन सिस्टम सक्रिय होने से भारी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की विदाई में अभी 24 दिन बाकी है. बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र वेलमार्क लो यानी अति कम दबाव के क्षेत्र के रूप में और स्ट्रांग हो गया है. इनकी फ्रीक्वेंसी भी बहुत अच्छी है. ऐसे में दो और तीन सिस्टम अब एक बार फिर से सक्रिय हो गए हैं, जो भोपाल के साथ ही पूरे प्रदेश में बारिश करा रहे हैं. 2 से 3 दिनों तक लगातार प्रदेश भर में तेज बारिश होने के आसार है.



ये भी पढ़ें: 300 वर्षों का इतिहास समेटे स्वच्छता में देश का नंबर-1 शहर इंदौर, ये भी है खासियत

भारी बारिश का जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने 9 जिलों के लिए रेड रेड अलर्टयानी (अत्याधिक भारी बारिश) की चेतावनी की जारी. नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट होशंगाबाद, बैतूल जिला में रेड अलर्ट जारी किया है. 11जिलो में ऑरेंज अलर्ट यानी अति भारी बारिश की चेतावनी सागर संभाग, कटनी, जबलपुर, मंडला, विदिशा, रायसेन,सीहोर, हरदा, धार, देवास और श्योपुर कला के लिए जारी की है. भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

सीएम लेंगे खराब फसलों का जायजा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगातार हो रही बारिश से अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं कि बाढ़ प्रभावितों को तुरंत मदद मुहैया कराई जाए. सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की व्यवस्था की जाए. सभी जिलों के कलेक्टर बाढ़ प्रभावित सीमावर्ती जिलों के कलेक्टरों से लगातार संपर्क में रहें. प्रदेश भर में लगातार हो रही तेज बारिश से किसानों की फसलें चौपट हो गई है. ऐसे में किसान और खराब फसलों से परेशान है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज 4 जिलों सागर सीहोर विदिशा रायसेनमें बारिश से हुई खराब फसलों का जायजा लेंगे और किसानों से चर्चा करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज