MP Weather Alert: इंदौर के बाद भोपाल में भी मानसून ने दी दस्तक, 7 साल में पहली बार हुआ ऐसा
Bhopal News in Hindi

MP Weather Alert: इंदौर के बाद भोपाल में भी मानसून ने दी दस्तक, 7 साल में पहली बार हुआ ऐसा
भोपाल में इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं. सांकेतिक फोटो.

Monsoon Alert: मानसून इंदौर और होशंगाबाद के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में भी दस्तक दे दी है.

  • Share this:
भोपाल. मानसून इंदौर (Indore) और होशंगाबाद के बाद अब मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल में भी दस्तक दे दी है. प्री-मानसून की बाद राजधानी भोपाल में बीते मंगलवार को मानसून पहुंच गया है. सात साल के बाद ऐसा पहली बार हुआ है. जब तय समय से 4 दिन पहले भोपाल जिले में मानसून ने दस्तक दी है. मानसून भोपाल संभाग के सीहोर रायसेन जिले में भी पहुंच गया है. समय से पहले मानसून पहुंचने से एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, किसानों को भी फसलों के लिए लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मध्य प्रदेश में सामान्य से 96 या 104 फ़ीसदी ज्यादा बारिश होने की संभावना है. जून से सितंबर तक सामान्य यानी बारिश के कोटे से 9 फ़ीसदी कम या ज्यादा बारिश हो सकती है. इसका आकलन जून के बाद ही किया जाएगा. फिलहाल मध्य प्रदेश में लगातार तीन दिनों तक कहीं झमाझम, तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर चलता रहेगा. 19 जून को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. उसी के असर के चलते 22, 23 व 24 जून को मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज बारिश होने के आसार है.

जून में 75.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज
मौसम विभाग का कहना है कि जून में अब तक 75.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. यह बारिश जून माह के कोटे 130 मिलीमीटर से आधे से ज्यादा है. जून महीने में मध्य प्रदेश के 38 से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज हुई है. राजधानी भोपाल में मंगलवार को दिन भर मौसम बदलता रहा बादल छाने के साथी झमाझम बारिश हुई. भोपाल सिटी 7.6 मिली मीटर, सीधी 10.8 मिली मीटर, रायसेन 8.6 मिली मीटर,भोपाल 3.4 मिली मीटर, होशंगाबाद 5.6 मिली मीटर, इंदौर 1.9 मिली मीटर, रतलाम 19 मिली मीटर बारिश दर्ज हुई है. प्रदेश में अगले 8 दिनों तक लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा.
ये भी पढ़ें:


दिल्ली में इस बार समय से पहले पहुंचेगा मानसून, 5 दिनों में देश के इन इलाकों में भी होगी भारी बारिश!

India-China Rift: बेहद खतरनाक है भारत को चीन से जोड़ने वाला ये रास्ता, परेशान होते हैं जवान!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज