MP Weather Alert: महाकौशल समेत इन इलाकों में मेहरबान है मानसून, जबलपुर में मूसलाधार बारिश के आसार
Bhopal News in Hindi

MP Weather Alert: महाकौशल समेत इन इलाकों में मेहरबान है मानसून, जबलपुर में मूसलाधार बारिश के आसार
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है.

Weather Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जुलाई और अगस्त महीने में अब तक औसत से कम बारिश (Rain) हुई है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से भोपाल (Bhopal) समेत आस पास के जिलों में अच्छी बारिश हो रही है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून (Monsoon) कुछ इलाकों में बेहद मेहरबान है तो कुछ इलाकों से अभी भी रूठा हुआ नजर आ रहा है. महाकौशल, विंध्य, बुंदेलखंड और भोपाल संभाग के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जबकि मालवा निमाड़ के कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी विदिशा और रायसेन के साथ जबलपुर, सागर संभाग में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटों में रायसेन के बेगमगंज में सबसे ज्यादा 7 इंच पानी बरसा है. बैतूल, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर और सागर के राहतगढ़ में लगातार तेज़ बारिश हो रही है. तेज बारिश से इन इलाकों की नदियां उफान पर हैं. जबलपुर में 40.8, खंडवा में 33.0, सागर में 27.0, पचमढ़ी में 25.0, नोगांव में 18.0, खजुराहो में 11.4, होशंगाबाद में 4.0, भोपाल सिटी में 1.2, भोपाल में 2.9, बैतूल में 6.0, इंदौर में 0.6, छिंदवाड़ा में 0.8, सतना में 5.0, रीवा में 3.0, गुना में 5.0, धार में 0.2, दमोह में 8.0, उमरिया में 29.0, मलाजखंड में 9.0, नरसिंहपुर में 8.0, मंडला में 2 मिमी बारिश हुई है.

9 जिलों में सामान्य से कम बारिश
मध्यप्रदेश में अब तक 23.50 इंच बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से 25.46 यानी 8 फीसदी कम है. 9 जिलों छतरपुर, कटनी नरसिंहपुर, सागर, टीकमगढ़, धार, गुना होशंगाबाद, शाजापुर में 22 से 36 फ़ीसदी कम बारिश दर्ज हुई है.
ये भी पढ़ें: कांग्रेस छोड़ने के बाद पहली बार ग्वालियर आ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, धमाकेदार एंट्री की तैयारी कर रही BJP



23जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके असर के चलते प्रदेश भर के कई जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं. अगर यह सिस्टम भोपाल के नजदीक से गुजरा तो 20 अगस्त के बाद भोपाल में भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 23 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आने वाले 1 से 2 दिनों में जबलपुर सागर संभाग के जिलों के साथ विदिशा रायसेन जिला में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है तो वहीं रीवा, सतना अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, अशोकनगर, श्योपुर कला में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज