MP Weather Alert: भोपाल में मॉनसून की बेरुखी, इन जिलों में 2 दिनों तक होगी झमाझम बारिश!
Bhopal News in Hindi

MP Weather Alert: भोपाल में मॉनसून की बेरुखी, इन जिलों में 2 दिनों तक होगी झमाझम बारिश!
मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों के लिये अलर्ट जारी किये हैं.

मौसम विभाग (Weather Department) के मुतािबक भोपाल (Bhopal) में 1 जुलाई से आज तक यानी बीते डेढ़ महीने में जितनी बारिश (Rain) नहीं हुई है, उससे ज्यादा बारिश जून के सिर्फ 3 दिनों में ही दर्ज हुई थी.

  • Share this:
भोपाल. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में अगस्त महीने में मॉनसून (Monsoon) प्रदेश भर के बाकी जिलों में मेहरबान है, लेकिन भोपाल (Bhopal) में अभी मॉनसून की बेरुखी जारी है. प्रदेश भर के 18 से 20 जिलों में झमाझम बारिश की झड़ी लगी है, लेकिन भोपाल में जुलाई-अगस्त में मॉनसून का रुख ही बदला हुआ है. जुलाई-अगस्त महीने में भोपाल में जितनी बारिश हुई है, उतनी बारिश भोपाल में जून महीने के शुरुआती 3 दिन में ही रिकॉर्ड हुई थी. सावन के बाद अब भादो में भी राजधानी भोपाल में मौसम की बेरुखी जारी है. इससे किसानों में चिंता भी है.

राजधानी भोपाल में 1 जुलाई से आज तक यानी बीते डेढ़ महीने में जितनी बारिश नहीं हुई है, उससे ज्यादा बारिश जून के सिर्फ 3 दिनों में ही भोपाल में दर्ज हुई थी. इस बार जुलाई 4 अगस्त महीने में सिर्फ 9.68 इंच बारिश भोपाल में हुई है. जबकि जून की 3 दिनों में 10.02 इंच बारिश दर्ज हुई थी.

दो सिस्टम सक्रिय होने से तेज बारिश होने के आसार
मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून द्रोणिका(ट्रफ लाइन) जैसलमेर से ग्वालियर सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र तक गुजर रही है. दो सिस्टम की वजह से पूरे प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में और तेजी आने के आसार हैं, जिससे प्रदेश भर में अच्छी बारिश की संभावना है तो वहीं कुछ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है.
9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग ने 6 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 9 जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है. छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ धार जिला में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. अनूपपुर डिंडोरी, छतरपुर, सीहोर, राजगढ़ होशंगाबाद, बुरहानपुर, खरगोन बड़वानी, देवास, आगर, शिवपुरी, दतिया मुरैना श्योपुरकलां में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज