Home /News /madhya-pradesh /

Madhya Pradesh Weather Report: इंदौर, मंदसौर में बारिश, इन 13 जिलों में गिर सकता है मावठा

Madhya Pradesh Weather Report: इंदौर, मंदसौर में बारिश, इन 13 जिलों में गिर सकता है मावठा

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के 13 से अधिक जिलों में बारिश की संभावना

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के 13 से अधिक जिलों में बारिश की संभावना

Madhya Pradesh Weather Alert: सर्दियों के मौसम के बीच मध्य प्रदेश के चार संभागों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाने से बारिश की संभावना बनने लगी थी. इस बीच बुधवार को इंदौर, मंदसौर, गुना और राजगढ़ में बारिश हुई. बारिश के साथ-साथ ठंडी हवाएं चलने से ठंड और बढ़ गई. दरअसल, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने कम दबाव और वेस्टर्न डिर्स्टबेंस के कारण प्रदेश में जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में और भी जगह पानी गिर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. मध्य प्रदेश में कई जिलों में बुधवार को बादल छाने के साथ-साथ बारिश हुई. ये बारिश बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने कम दबाव और वेस्टर्न डिर्स्टबेंस के कारण हो रही है. इंदौर, मंदसौर, गुना और राजगढ़ हल्के-हल्के भीगे. इंदौर में कई इलाकों में बारिश होने से ठंडी हवा चली और सर्दी बढ़ गई. मंदसौर में दिनभर हल्की बारिश हुई. राजगढ़ और गुना में बूंदाबांदी देखने को मिली. राजधानी भोपाल में बादल छाए रहे.

    मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले अगले 48 घंटों में भी प्रदेश के कई संभागों में बारिश होने की संभावना है. बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल संभाग, होशंगाबाद और उज्जैन में दिखाई देगा.
    3 दिंसबर तक शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, होशंगाबाद, हरदा और बैतूल, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर और नीमच में बारिश होने की संभावना है. यहां तेज आंधी के साथ-साथ ओले भी गिर सकते हैं. भोपाल में गुरुवार को हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के करीब 6 संभागों में बारिश होने की संभावना जताई है.

    दो दिन फिर होगा सर्दी पर असर

    मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि फिलहाल दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में साइक्लोन सक्रिय हो रहा है. इस साइक्लोन से ही महाराष्ट्र तट तक एक ट्रफ लाइन बनती दिखाई दे रही है. इससे निम्न दाब का क्षेत्र पूर्व-मध्य अरब सागर में महाराष्ट्र तट के पास बन रहा है. बंगाल की खाड़ी के पास दक्षिणी थाइलैंड में साइक्लोन सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग ने बताया कि दो दिन बाद फिर अगला पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है. अगर यह सक्रिय हुआ तो अगले तीन दिनों तक सर्दी नहीं बढ़ेगी. इसके जाने के बाद फिर ठंड बढ़ने लगेगी. हालांकि, गुलाबी ठंड का अहसास होता रहेगा.

    Cyclone Jawad: ओडिशा के कुछ जिलों में IMD ने जारी किया भारी बारिश का रेड अलर्ट

    ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान जोवाड के 4 दिसंबर को तट पर पहुंचने के पूर्वानुमान के बीच कलेक्टरों से 13 जिलों से निकासी की तैयारी करने को कहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जो एक डिप्रेशन के तौर पर गहरा होगा और 4 दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान के रूप में ओडिशा तट की ओर बढ़ेगा. एहतियाती उपायों के तहत सरकार ने बचाव और राहत कार्यों के लिए आपदा प्रबंधन रणनीति तैयार की है.

    राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल और अग्निशमन विभाग के कर्मियों को अभियान के लिए बुलाया गया है. राज्य के राहत आयुक्त पी के जेना ने एक परामर्श में कहा कि समुद्र की स्थिति बहुत कठिन होने की संभावना है क्योंकि हवा की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई है, जो शुक्रवार को 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. डिप्रेशन के चक्रवाती तूफानका रूप लेने के बाद यह सिस्टम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और शनिवार सुबह करीब उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट पर पहुंचेगा.

    Tags: Bhopal news, Mp news, MP Weather Alert

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर