• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP Weather News: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather News: मध्य प्रदेश के इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मध्य प्रदेश  के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.  (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

MP Heavy Rainfall Alert: अगले 24 घंटे में जबलपुर, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभाग में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (IMD Yellow Alert) जारी किया है.

  • Share this:

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तय समय से पहले आए मानसून (Monsoon 2021) के बाद भी प्रदेश भर में सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश हुई है. सूबे के 33 जिलों को अभी भी बारिश की दरकार है. भोपाल के साथ ही प्रदेश भर में मौसम की अठखेलियां जारी है. मौसम का मिजाज हर पल बदल रहा है. कभी तेज धूप तो कभी तेज बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी बदलाव जारी रहेगा. तेज धूप चटकने के साथ ही प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की भी संभावना है.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े

दमोह- 75.0 मिमी
धार- 35.3मिमी
दतिया- 25.0मिमी
श्योपुरकलां- 23.0मिमी
गुना- 13.1मिमी
शाजापुर- 13.0मिमी
खण्डवा-7.0मिमी
सागर- 4.1मिमी
भोपाल-2.8मिमी
टीकमगढ़- 2.0मिमी
भोपाल सिटी- 2.0मिमी
मंडला-2.0मिमी
उज्जैन-1.0मिमी
पचमढ़ी- 1.0मिमी
ग्वालियर-0.3मिमी
जबलपुर-0.2मिमी
खरगोन-11.0मिमी

पांच संभागों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने पांच संभागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जबलपुर, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों और नीमच मंदसौर इंदौर सतना एवं सागर, अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, सीहोर, झाबुआ जिलो में येलो अलर्ट जारी किया है. आने वाले 24 घंटों में भारी से भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें: Ujjain: महाकाल मंदिर के कर्मचारी ने QR Code में डाला अपना नंबर, दूसरे खाते में गई दान राशि  

तीन महीने बाद भी 37 जिलों में कम बारिश

मध्य प्रदेश में मानसून को दस्तक दिए पूरे तीन महीने बीत चुके हैं, लेकिन प्रदेश में अब तक सामान्य बारिश का कोटा पूरा नहीं हुआ है. प्रदेश में अब तक 31.53 इंच बारिश हुई है. यह अब तक की सामान्य बारिश 33.97 इंच से 07 फीसदी कम है. 37 जिलों में अभी भी कम बारिश दर्ज हुई है. 15 जिले ऐसे है जहां सामान्य से 20 से 44 फीसदी तक कम पानी बरसा है. भोपाल में अब तक 32.08 इंच बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 5.99 इंच यानी 2 फीसदी कम है.

सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश हुई दर्ज

मध्य प्रदेश में सामान्य से कम बारिश का आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. 01 जून से लेकर 11 सितंबर तक प्रदेश भर में सामान्य से 06 फीसदी कम बारिश दर्ज हुई है. तय समय से पहले मानसून के दस्तक देने के बाद भी प्रदेश भर में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश मानसून की विदाई में अभी 20 दिन का वक्त है. ऐसे में एक से दो सिस्टम मानसून की विदाई से पहले सक्रिय होंगे जिससे बारिश का कोटा पूरा हो सकता है. प्रदेश भर में कम बारिश होने से बांध भी प्यासे नजर आ रहे है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन