भोपालः पिंजरे में कैद होकर और भी खतरनाक हो गया है आदमखोर बाघ, देखें Video

भोपाल के वन विहार में बंद है आदमखोर बाघ
भोपाल के वन विहार में बंद है आदमखोर बाघ

मध्य प्रदेश के सारणी में मिले आदमखोर बाघ (Tiger) का नाम सरन रखा गया है. इसके आने के साथ ही भोपाल के वन विहार में अब बाघों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) के वन विहार (van vihar) राष्ट्रीय उद्यान (national park) में इन दिनों एक आदमखोर (Man-eater) बाघ बंद है. ये महाराष्ट्र से भटक कर मध्य प्रदेश में घुस आया था. ये मध्य प्रदेश के बॉर्डर एरिया सारणी में शिकार की तलाश में था, तभी पकड़ लिया गया. यह बाघ सारणी में मिला है, इसलिए इसका नाम सरन रखा गया है. अब ये वन विहार में पिंजरे में क़ैद है और टीम लगातार इसकी हरकतों पर नज़र रख रही है.

वन विभाग की टीम ने इसे आम बाघ समझकर रेस्क्यू किया था. इसकी हरकतें देखने के बाद जांच की गई तो पता चला कि ये आदमखोर हो चुका है. आदमखोर हो जाने के कारण वन विभाग की टीम ने ये तय किया की बाघ को भोपाल के वन विहार शिफ्ट किया जाए. शिफ्ट करने के बाद सरन नाम के इस बाघ को को 7 दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया. इसके यहां आने के बाद वन विहार में बाघों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है.





सिर पर केकड़े की आकृति
बाघ सरन को सारणी से रेस्क्यू किया था, इसलिए विभाग ने इसका रेस्क्यू प्लेस से मिलता जुलता सरन नाम रखा. ये 5 साल का है.एक बात सरन को अन्य बाघों की तुलना खास बनाती है, वो ये कि इसके सिर पर केकड़े की आकृति बनी है. केयर टेकर अवनीश त्रिपाठी सरन की देखभाल कर रहे हैं. अवनीश ने ये बात नोटिस की कि सरन के सिर पर केकड़े की आकृति बनी हुई है जो इस बाघ को औरों से अलग करती है.

बाघ मुन्ना पीएम कैट से हुआ था फेमस

वन विहार के अधिकारियों से ये जानकारी मिली है कि हर बाघ के शरीर पर अलग स्ट्रिप होती है. यही उसकी अलग पहचान होती है. इससे पहले कान्हा नेशनल पार्क का विश्व प्रसिद्ध बाघ मुन्ना के माथे पर पीएम कैट जैसे शब्द की आकृति थी, जिसने उसे दुनियाभर में पहचान दिलायी. अपनी इस खासियत की वजह से मुन्ना लोगों के बीच काफी फेमस हुआ था. अब सरन के सिर पर भी केकड़े की आकृति सरन को एक स्पेशल आईडेंटिटी दे रही है.​

ये भी पढ़ें-

MP Weather forcast :भोपाल में आज दस्तक देगा मॉनसून, 17 ज़िलों में यलो अलर्ट

रेलवे स्टेशन पर अब No See Off, अपनों को लेने-छोड़ने नहीं जा सकेंगे आप

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज