भोपाल में फिलहाल परिणय सूत्र में नहीं बंधेंगे कुंवारे-कुंवारियां, अबूझ मुहूर्त में भी नहीं बजेंगी शहनाइयां

मध्य प्रदेश की राजधानी में लड़के-लड़कियों को शादी के लिए फिलहाल इंतजार करना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश की राजधानी में लड़के-लड़कियों को शादी के लिए फिलहाल इंतजार करना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

MP Big News: मध्य प्रदेश की राजधानी में कोरोना को रोकथाम को लेकर शादियों पर 'संक्रमण' लग गया है. अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त वाले दिन भी शहनाइयां नहीं गूंजेगी. भोपाल में धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है.

  • Last Updated: May 9, 2021, 12:54 PM IST
  • Share this:

भोपाल. कोरोना वायरस वायरस ने शादियों पर ग्रहण लगा दिया है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते मई महीने में शादियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त वाले दिन भी शहनाइयां नहीं गूंजेगी. भोपाल जिले में शादियों के साथ ही धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर कलेक्टर अविनाश लवानिया ने रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं.

शादियों के लिए लोगों ने लंबा इंतजार किया. एक साल के लंबे इंतजार के बाद 22 अप्रैल से शादियों के मुहूर्त की शुरुआत हुई थी. मई के बचे हुए बाकी दिनों में शादी के 15 मुहूर्त हैं. जून में 16 मुहूर्त, जुलाई में सिर्फ 9 विवाह के मुहूर्त हैं. इन 40 विवाह के मुहूर्तों के लिए भोपाल में  करीब पांच हजार से ज्यादा शादियों की बुकिंग अलग-अलग मैरिज गार्डन और अन्य जगहों पर की गई थी. शादियों पर प्रतिबंध के आदेश के बाद अब लोग बुकिंग को कैंसिल कराने में जुटे हुए हैं.

अक्षय तृतीया पर भी नहीं होगा शुभ काम

गौरतलब है कि अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त  के चलते भोपाल के साथ ही प्रदेश भर में लाखों जोड़े विवाह के बंधन में बंधते हैं. यह दूसरा मौका है जब अक्षय तृतीया पर कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शादियों पर बंदिश है. बीते साल लॉकडाउन के चलते अक्षय तृतीया पर शादियों पर रोक लगी थी. वहीं, इस बार भी प्रतिबंध के चलते अक्षय तृतीया पर शहनाइयां नही बजेंगी.
सीएम ने शादियों आगे टालने लोगों से की थी अपील

बता दें, मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन ने 12 अप्रैल तक 50 मेहमानों के साथ विवाह के आयोजन कराने की अनुमति दी थी. बाद में कोरोना की बढ़ती लहर के चलते सीमित लोगों में शादियां कराने की अनुमति दी गई थी और 10 सदस्यों की मौजूदगी में शादी होने की बात कही गई थी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना संक्रमण के बीच आप सभी मई के महीने में अपनों की सुरक्षा के लिए शादियों को फिलहाल आगे बढ़ा दें. उसी बात को आगे बढ़ाते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने लोगों से अपील की है कि कोरोना चलते सभी सामाजिक कार्यक्रमों को मई माह के लिए स्थगित कर दें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज