Home /News /madhya-pradesh /

अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, जानिए MP सरकार क्या उठाने जा रही कदम

अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, जानिए MP सरकार क्या उठाने जा रही कदम

MP Big News: मध्य प्रदेश सरकार MBBS की पढ़ाई हिंदी में कराने की तैयारी कर रही है.

MP Big News: मध्य प्रदेश सरकार MBBS की पढ़ाई हिंदी में कराने की तैयारी कर रही है.

MP Big News: अगर सब ठीक-ठाक रहा तो मध्य प्रदेश में MBBS की पढ़ाई हिंदी में होगी. इसका हिंदी में पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए प्रदेश में उच्चस्तरीय कमेटी बनाई गई है. कमेटी ने इस मुद्दे पर महत्वपूर्ण बैठक भी की है. इस बारे में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि पहले पाठ्यक्रम का हिंदी में ट्रांसलेशन कराना जरूरी है. उसके बाद सरकार इसके हिंदी में लेक्चर कराने की व्यवस्था करेगी. उनका कहना है कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है जिसके उत्थान के लिए जो भी कदम उठाए जा सकते हैं वह हम उठा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में अब एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी की जा सकेगी. हिंदी में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए सरकार ने उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की हाल ही में एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई. हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम तैयार किए जाने के बारे में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि इसके लिए हमने एक उच्चस्तरीय कमेटी बनई है.

उन्होंने कहा कि कमेटी की बैठक में पाठ्यक्रम के हिंदी ट्रांसलेशन के बारे में चर्चा की गई. पहले इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा, उसके बाद सरकार हिंदी में ही इसके लेक्चर दिलवाने की भी कोशिश करेगी. विश्वास सारंग की माने तो हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है जिसके उत्थान के लिए जो भी कदम उठाए जा सकते हैं वह हम उठा रहे हैं.

क्या कामयाब होगी पहल ?

एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में कराए जाने की कोशिश आखिर कितनी परवान चढ़ेगी इस पर सवालिया निशान है. क्योंकि इससे पहले प्रदेश की राजधानी भोपाल में ही हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अटल बिहारी वाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय की स्थापना की जा चुकी है. इस विश्वविद्यालय की स्थापना भी इसी मकसद से की गई थी कि इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसी पढ़ाई भी छात्र हिंदी में कर सकें, लेकिन यह कोशिश परवान नहीं चढ़ी.

ये है बड़ी समस्या

हिंदी विश्वविद्यालय में हिंदी में इन विषयों की पढ़ाई के लिए नाम मात्र के ही छात्र एडमिशन लेते हैं और जो छात्र एडमिशन ले भी रहे हैं उनके सामने हिंदी में सिलेबस उपलब्ध होने की बड़ी समस्या है. ऐसे में जबकि एमबीबीएस का पूरा पाठ्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर अंग्रेजी में है और उसकी शिक्षा भी अंग्रेजी में ही दी जा रही है, क्या मध्य प्रदेश सरकार की हिंदी में इसकी पढ़ाई कराने की कोशिश कामयाब होगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा ?

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर